Input your search keywords and press Enter.

गरभावस्था में जरुरी होता हैं Prenatal care, ये बातें जानना बहुत जरुरी

प्रेग्नेंसी के दौरान आपको दो लोगों के लिए खाना होता है ये बिल्कुल गलत धारणा है. दिन में केवल 300 कैलोरी खाना भी आपके और आपके शिशु के लिए पर्याप्त है.

Pregnant belly isolated against white background

Prenatal care या पेरेन्टल केयर का मतलब है वो स्वास्थ्य सुविधाएं जो एक महिला को गर्भवती होने के दौरान दी जाती हैं. पेरेन्टल केयर का मकसद गर्भवती महिला को नियमित जांच और अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराना है जिससे मां और बच्चा दोनों स्वस्थ रहें. गर्भ के दौरान अकाल प्रसव, गर्भपात (miscarriages) या मां की मौत (maternal death) जैसी गंभीर समस्याओं से बचने के लिए महिला को पेरेन्टल केयर देना बेहद जरूरत होता है.

फेक्ट फाइल

1.ये बात तो हम जानते ही हैं कि गर्भावस्था के दौरान मां को कई सारे शारीरिक और मानसिक बदलावों से जूझना पड़ता है. ऐसे में मां के लिए पेरेन्टल केयर बेहद जरूरी हो जाता है.

2.जांच के दौरान डॉक्टर मां को डिलीवरी और प्रसवपूर्व पोषण के दौरान होने वाले शारीरिक और मानसिक बदलावों के बारे में जानकारी देती है.

Loading...

3.बढ़ते पेरेन्टल केयर की मदद से ही आज हम मिसकैरेज (गर्भपात), बर्थ डिफेक्ट, मैटरनल डेथ (मातृ मृत्यु) और नवजात संक्रमण के मामलों को नीचे लाने में सफल हो पाए हैं.

4. जब कोई महिला 35 की उम्र के बाद गर्भवती होती है तो पेरेन्टल केयर और अधिक जरूरी हो जाता है. क्योंकि बढ़ती उम्र के साथ लोगों में डायबिटीज और ब्लड प्रेशर संबंधी रोग उत्पन्न होने लगते हैं जोकि ऐसे समय में काफी परेशानियां खड़ी कर सकते हैं.


Widget not in any sidebars

गर्भवस्था के दौरान अपनाई जाने वाली कुछ सेहतमंद आदतें:

  • शराब और सिगरेट का सेवन बंद करना: शोधकर्ताओं के अनुसार भ्रूण का धुम्रपान से सामना और बाल्यवस्था में उसके अपमानजनक व्यवहार में एक पैटर्न होता होता है. मतलब गर्भ के दौरान धुम्रपान का सीधा संबंध बच्चे के व्यवहार से है जो आगे इसी तरह एक क्रम बनाता जाता है.
  • प्रोटीन और विटामिन सप्लीमेंट के सेवन से परहेज करें.
  • नियमित रूप से डॉक्टर से मिले और उनकी सलाह से पूरक आहार(dietary supplements) लें.
  • अपने आस-पास किसी खतरनाक रासायनिक तत्व के संपर्क में आने से बचें.

  • Widget not in any sidebars

    Leave a Reply

    Your email address will not be published.