Input your search keywords and press Enter.

ऑयली स्किन को रखना है खुबसूरत तो मसाज और फेसपैक से दिखेगा फर्क

लाइफस्टाइल डेस्क. ख़ूबसूरत चेहरा सभी का मन मोह लेता है. कई बार त्वचा पर दिखने वाले बड़े पोर्स चेहरे की सुंदरता को काफी हद तक कम कर देते हैं. खुले हुए पोर्स कुछ समय बाद बड़े पोर्स में तब्दील हो जाते हैं. कई बार इस तरह की समस्या का कारण तैलीय त्वचा होना भी होता है. पोर्स खुलने के कारण उसमें धूल के कण, गंदगी और बैक्टीरिया जमा होने लगते हैं, जो ब्लैकहैड्स की समस्या पैदा करते हैं. घरेलू उपायों के ज़रिए पोर्स को कम कर त्वचा को मुलायम बना सकते हैं. कॉस्मेटोलॉजिस्ट डॉ. प्रेरणा तनेजा से जानते हैं घरेलू नुस्खों से इसे करें दूर.

एलोवेरा जैल से मसाज:

स्किन प्रॉब्लम दूर करने में एलोवेरा काफी मददगार होता है. ताज़े एलोवेरा जैल से चेहरे पर लगभग एक से दो मिनट तक हल्के हाथ से मसाज करें और 10 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें. उसके बाद साफ़ ठंडे पानी से धो लें. एलोवेरा जैल को चेहरे पर रोज़ लगाने से बड़े पोर्स की समस्या कम हो जाएगी. नेचुरल एलोवेरा जैल का ही उपयोग करें.

एप्पल सिडर विनेगर है मददगार:

Loading...

सेब के सिरके में थोड़ा सा पानी मिलाकर रुई की मदद से चेहरे पर लगाएं. कुछ देर सूखने के बाद पानी से धो दें. ध्यान रखें कि एप्पल सिडर विनेगर की मात्रा बहुत अधिक नहीं होनी चाहिए.

ओट्स एंड एग फेसपैक:

अंडे के सफ़ेद वाले भाग के साथ ओट्स और नींबू के रस को मिलाकर पेस्ट बना लें. पेस्ट को चेहरे पर 30 मिनट तक लगाकर रखें. 30 मिनट बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें.


Widget not in any sidebars

पपाया फेसपैक भी बेहतर विकल्प:

पपीते को अच्छी तरह से मैश कर लें. इस पेस्ट को चेहरे पर 20 मिनट के लिए लगाकर रखें. 20 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें.

बेकिंग सोडा का पेस्ट लगाएं:

बेकिंग सोडा और पानी को मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. हल्के हाथों से प्रभावित भाग पर गोलाई में 30 सेकंड तक मालिश करें. चेहरे को ठंडे पानी से धो लें.


Widget not in any sidebars

Leave a Reply

Your email address will not be published.