Input your search keywords and press Enter.

खूबसूरत शरीर के साथ मज़बूत बाल भी पाने के लिए अपनाये ये पांच टिप्स

अगर आप भी खूबसूरत स्किन और बालों के लिए महंगे प्रोडक्ट्स पर पैसे खर्च करती हैं, तो अब ऐसा करने की ज़रूरत नहीं है. आपके किचन में कई ऐसी चीज़ें हैं जिनके इस्तेमाल से आप ना सिर्फ खूबसूरत स्किन, बल्कि मज़बूत बाल भी पा सकती हैं. इनकी सबसे अच्छी बात है कि आपको इसके लिए एक्सट्रा पैसे खर्च करने की भी ज़रूरत नहीं पड़ेगी. ये आपको नैचुरल खूबसूरती की क्वीन बनाएंगे. आप भी जानिए इनके बारे में और बिना देर किए आज से ही इनका इस्तेमाल शुरू करें और बढ़ाएं अपनी खूबसूरती.

जीरा

जीरे का पानी आपकी खूबसूरती बढ़ाने में काफी असरदार होता है. इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स, विटामिन्स और मिनरल्स आपके बालों को मजबूती देने के साथ डैंड्रफ खत्म करता है और इनका गिरना कम कर इन्हें बनाता है लंबा. साथ ही ये इन्हें सिल्की और शाइनी भी बनाता है. इसके लिए 2 बड़े चम्मच जीरा को एक कप पानी में उबाल लें. शैम्पू करने के बाद बालों को जीरा के पानी से धोएं. हफ्ते में दो बार ऐसा करें.

अगर आपको पिंपल्स की परेशानी है, तो एक बड़े चम्मच जीरा को आधा कटोरी पानी में उबाल लें. ठंडा होने पर इसे कॉटन की मदद से पिंपल्स पर लगाएं. इसके 5 मिनट बाद इस पानी से अपना पूरा चेहरा धो लें. कुछ दिनों तक ऐसा हर दूसरे दिन करें. इससे आपको दाग-धब्बों और झुर्रियों से भी राहत मिलेगी.

घी

ग्लोइंग स्किन के साथ ये आपको मज़बूत-काले बाल देता है. बालों के लिए समान मात्रा में घी और नारियल तेल मिलाकर बालों का मसाज करें. आधा घंटा बाद शैम्पू कर लें. इससे बालों में चमक भी आएगी.

ग्लोइंग स्किन के लिए समान मात्रा में कच्चा दूध, बेसन और घी मिलाकर चेहरे पर लगाएं. सूख जाने पर गुनगुने पानी से धो लें. अगर आपको डार्क सर्कल्स की परेशानी है, तो हर रोज़ सोने से पहले इसे अंडरआई एरिया में लगाकर दो मिनट तक मसाज करें. सुबह धो लें.

अंडा

Loading...

इसमें मौजूद प्रोटीन बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है. साथ ही ये आपको ग्लोइंग स्किन देता है. स्किन के लिए एक अंडे को लें और इसे अच्छी तरह फेंट लें. इसमें 1 छोटा चम्मच शहद मिलाएं और चेहरे पर लगाएं. इससे आपको क्लीयर और ग्लोइंग स्किन मिलेगी और ड्रायनेस की परेशानी दूर होगी.

वहीं, बालों के लिए अगर आपको ऑयली हेयर की परेशानी है, तो एग व्हाइट में 1 चम्मच नींबू का रस और ड्राय हेयर के लिए नारियल तेल मिलाकर इस्तेमाल करें. झड़ते बालों से बचने के लिए एग व्हाइट में एलो वेरा जेल मिलाकर लगाएं. 20 मिनट बाद धोकर शैम्पू कर लें.

दही

टैनिंग या दाग-धब्बों की परेशानी दूर करना हो या बालों की खोई चमक वापस लानी हो दही इन सबमें आपकी मदद करेगा. स्किन के लिए 1 बड़ा चम्मच दही लें और इसमें 2 बड़े चम्मच गुलाबजल मिलाकर चेहरे पर लगाएं. सूखने पर धो लें. इससे आपकी स्किन मॉइश्चराइज़ होगी और टैनिंग के साथ पिंपल्स और डार्क सर्कल्स जैसी परेशानी से राहत मिलेगी. वहीं, दाग-धब्बों के लिए इसमें शहद मिलाकर लगाएं.

इसे आप एलो वेरा जेल और नारियल तेल के साथ मिलाकर बालों पर लगाएं. इससे आपके बाल सॉफ्ट और शाइनी बनेंगे. वहीं, झड़ते बालों के लिए सबसे पहले मेथी दाने का पेस्ट बनाएं और इसमें दही मिलाकर इस्तेमाल करें.

केला

इसमें मौजूद न्यूट्रिएंट्स और प्रोटीन्स बालों और स्किन के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. इसमें उन बैक्टेरिया से लड़ने की क्षमता मौजूद होती है जिनकी वजह से पिंपल्स की समस्या होती है. इसलिए ये पिंपल्स की परेशानी से राहत दिलाता है. इसके लिए आधा पका केला को मसल लें और इसमें शहद मिलाकर एक मोटा पेस्ट तैयार कर लें. इसे प्रॉब्लम एरिया पर लगाएं. सूखने पर धो लें. इस पेस्ट से आपको दाग-धब्बों और ड्राय स्किन की परेशानी से भी राहत मिलेगी.

बालों के लिए, एक केला मसलकर इसे अच्छी तरह ब्लेंड करके स्मूद पेस्ट बना लें. इसमें नारियल या बादाम तेल मिलाकर बालों और स्कैल्प पर अच्छी तरह लगाएं. 15 मिनट बाद इसे धोकर शैम्पू कर लें. इससे ड्राय हेयर की परेशानी दूर होगी और बाल बनेंगे सॉफ्ट और शाइनी.


Widget not in any sidebars

Leave a Reply

Your email address will not be published.