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इन आसान से आप गर्मियों में अपने बॉडी को बना सकते है ताज़ा

yoga for summer

गर्मियों में शरीर को ठंडा रखना बहुत मुश्किल होता है. लोग डीहायड्रेशन लू कि वजह से बीमार पड़ रहे हैं ऐसे अपने शरीर के तापमान को कैसे कूल बनाये रखे उसके बारे में जानते है. योगासन हेल्थ से जुड़ी हर समस्याओं में काम आती है. इसी तरह बॉडी को ठंडा रखने के लिए और लू लगने से बचने के लिए भी कुछ योगासन बताए गए हैं जिन्हें करने से बॉडी का टेम्परेचर कम होता है और बॉडी में ठंडक आती है.

आनाह्तासन: साँस छोड़ते समय कमर पर हाथ रखे और कमर से पीछे की तरफ झुके. तीन से पांच बार साँस ले और फिर नार्मल पोजीशन में आ जाये.

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उत्त्नासन: सीधे खड़े हों और अपने हाथ अपने शरीर के साइड में रखें. साँस छोड़ते हुए कूल्हे के जोड़ों से झुकें — ध्यान रहे कि कमर के जोड़ों से नहीं झुकना है. नीचे झुकते समय साँस छोड़ें. याद रहे कि सभी आगे झुकने वाले आसनों की तरह उत्तानासन में उदेश्य धड़ को लंबा करना होता है.

प्रसारित पादोत्तनासन: ताड़ासन में खड़े हो जायें। श्वास अंदर लें और अपने कद के अनुसार पैर 3 से 4.5 फीट खोल लें। हाथों को कमर पर रख लें और ध्यान रखें कि आपकी एडीयां संरेखित होनी चाहिए. धीरे से साँस छोड़ते हुए कूल्हों के जोड़ों से झुकना शुरू करें जब तक की आपकी हथेलियाँ ज़मीन पर ना टिकी हों. हथेलियों में कंधों जितनी दूरी होनी चाहिए, और हाथ और टाँग बिल्कुल सीधे होने चाहिए. साँस अंदर लेते हुए सिर को उठा कर सामने की तरफ देखें। फिर साँस छोड़ते हुए जितना हो सके कूल्हों के जोड़ों से नीचे झुकें. जहाँ तक हो सके सिर और पीठ को एक सिधाई में रखें.


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