Input your search keywords and press Enter.

योग से न सिर्फ तन बल्कि आपका मन भी शुद्ध होता है

yoga sunny leone

अच्छा स्वास्थ्य और खुबशुरत तन चाहिए तो योग जरुरी है. जैसे हमें खाना खाने की जरुरत होती है उसी तरह शरीर को भी योग की जरुरत महसूस होती है. खास कर वैसे लोगों को जो ज्यादातर अपना समय ऑफिस में बिताते है. सुंदर त्वचा, चमकीले बाल तथा छरहरे बदन के लिए योग रोजाना कीजिये.

योग से मानसिक तथा शारीरिक दोनों को प्रचुर लाभ मिलता है. इससे न केवल सभी मांसपेशियों को फायदा होता है, बल्कि इससे प्राणशक्ति बढ़ती है तथा आंतरिक अंगों की रंगत में निखार आता है.

Loading...

सौंदर्य विशेषज्ञ शहनाज हुसैन ने कहा कि योग से नाड़ी तंत्र को स्थिर रखने में मदद मिलती है. इससे तनाव को कम करने तथा मानसिक संतुलन में भी लाभ मिलता है. योग प्राचीन भारतीय विद्या है तथा इसके निरन्तर अभ्यास से संयमित व्यक्तित्व तथा वृद्वावस्था की भाव मुद्राओं को रोकने में मदद मिलती है.

उन्होंने कहा कि योग का दूसरा महत्वपूर्ण पहलू यह है कि इससे सांसों पर नियंत्रण रहता है तथा योगाभ्यास के दौरान सांस खींचने तथा सांस बाहर निकलाने की उचित विधि से श्वास को संयमित करने में मदद मिलती है जिससे शरीर में आक्सीजन को नियंत्रित करने में सहायक सिद्ध होती है. योग से शारीरिक तथा मानसिक उल्लास की असीम अनुभूति प्राप्त होती है.

हर्बल क्वीन शहनाज ने कहा, “जब हम सौंदर्य की बात करते हैं तो हम केवल बाहरी चेहरे की सौंदर्य की ही बात नहीं करते, बल्कि इसमें आंतरिक सूरत भी शामिल होती है जिसमें लचकपन, हाव-भाव तथा शारीरिक आकर्षण होना नितांत आवश्यक होता है.”


Widget not in any sidebars

Leave a Reply

Your email address will not be published.