Input your search keywords and press Enter.

मुख्यमंत्री के दहेज उन्मूलन अभियान में परिणय सूत्र में बंधे 166 जोड़े, दहेज रहित शादी के मंच पर एक साथ हुआ विवाह और निकाह….

मोतिहारी.(मधुरेश)– चंपारण की धरती देश के पैमाने पर हमेशा से कुछ अलग करने के लिए प्रसिद्ध रही है. इस बार भी वैसा ही हुआ. सीएम नीतीश कुमार आज दहेजबंदी की बात कर रहे है. बीते कई सालों से दहेज रहित सामूहिक विवाह का आयोजन कर नगदाहां सेवा समिति ने सीएम की दहेजबंदी अभियान को आगे बढ़ाने के साथ ही सूबे बिहार के पैमाने पर एक मिशाल कायम किया है.

‘एक विवाह ऐसा भी’ कार्यक्रम के लिए प्रसिद्ध नगदाहां सेवा समिति के बैनर तले रविवार को जिला मुख्यालय मोतिहारी के होमगार्ड मैदान में 166 जोड़ों की शादी संपन्न हुई. समिति ने इसमें 521 कन्याओं की शादी कराने का मन बनाया था, लेकिन समिति के पहल के बावजूद निबंधन कराने के बाद भी 521 वरवधू नहीं उपस्थित हुए. हालांकि समिति की ओर से 521 जोड़ों की शादी का इंतजाम किया गया था. होमगार्ड मैदान में इन 166 जोड़े वरवधू को मौके पर उपस्थित सूबे के पर्यटन मंत्री प्रमोद कुमार समेत हजारों लोगों ने आशीर्वाद दिया.

Loading...

इस अवसर पर होमगार्ड मैदान का नजारा देखते ही बन रहा था.एक ही मंच से विवाह और निकाह संपन्न हुआ एक ओर जहां वैदिक मंत्रोच्चार के बीच हिंदू जोड़ों की शादी हो रही थी तो दूसरी ओर कुरान की आयतों के बीच मुस्लिम जोड़ों का निकाह हो रहा था. इससे पहले दुल्हों की बारात मोतिहारी नगर भवन से निकली, जो विभिन्न मार्गों से होते हुए होमगार्ड मैदान पहुंची. बारात में बड़ी संख्या में लोग हाथी-घोड़े और बैंड बाजे के साथ शामिल हुए. बारात की अगुवाई नगदाहां सेवा समिति के अध्यक्ष मुन्ना गिरि ने किया.

बारात के होमगार्ड मैदान पहुंचने पर वहां मौजूद हजारों लोगों ने करतलध्वनि के साथ बारातियों का स्वागत किया. बारात को लेकर नगदाहां सेवा समिति के सदस्य चौकसी बरत रहे थे.वर-बधू के बालिग होने संबंधी सारे कागजात निबंधन के समय ही जमा करा लिए गए थे.देर शाम तक विवाह एवं निकाह का कार्यक्रम चलता रहा. सभी जोड़ों को समिति की ओर से नई गृहस्थी का जरुरी सामान देकर विदा किया गया.

इस अवसर पर सूबे के पर्यटन मंत्री प्रमोद कुमार के अलावे एएसपी हिमांशु शेखर गौरव, प्राचार्य कर्मात्मा पांडेय, रवीश मिश्रा, लालबाबू प्रसाद, राजद के पूर्व लोस प्रत्याशी विनोद कुमार श्रीवास्तव, नसीमा खातून, बिंटी शर्मा, रिपूसूदन तिवारी, रवि नारायण राय, भाजपा नेता चंद्र किशोर मिश्र, पियूष रंजन, डा.ओमप्रकाश, डा. खुर्शीद अजीज, गुलरेज शहजाद, मोहिबुल हक, पूर्व मुख्य पार्षद प्रकाश अस्थाना, साधु शरण सिंह, संजय वर्मा एवं संजय कुमार समेत हजारों लोग इस अनोखे और दहेज रहित विवाह के सुनहरे पल का गवाह बने. नगदाहां सेवा समिति द्वारा आयोजित इस सामूहिक विवाह समारोह की चर्चा चंपारण समेत पूरे बिहार में लोग जोरशोर से कर रहे हैं.


इस न्यूज़ को शेयर करे तथा कमेंट कर अपनी राय दे.
[shareaholic app=”share_buttons” id=”18820564″]

Leave a Reply

Your email address will not be published.