Input your search keywords and press Enter.

कानपूर में 96 करोड़ का बिस्तर बरामद, देखियें विडियो में…

note bed

नोटबंदी के बाद उत्तर प्रदेश के औद्योगिक शहर कानपुर में सबसे बड़े पुराने नोटों की बरामदी ने पुरे देश को हिला कर रख दिया है. सवाल यह उठ रहा है कि जब नोट बदलने का समय बीत गया फिर भी पुराने नोट क्यों इतना संभाल कर क्यों रखा गया है. और भी कई तरह के सवाल है जिसका जवाब पुलिस को ढूँढना है.

ऐसे हुई बरामदगी

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) और उत्तर प्रदेश पुलिस की संयुक्त छापेमारी में कानपुर में करोड़ों रुपये मूल्य के बंद हो चुके नोटों का पता चला. एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि कानपुर पुलिस को एक बंद घर में बड़ी मात्रा में पुराने नोटों के होने के बारे में पता चला. इन नोटों को बदलवाने की बात करने वालों को भी गिरफ्तार कर लिया गया है. पुलिस अधिकारी ने बताया कि भारतीय रिजर्व बैंक के अधिकारियों और आयकर विभाग का दल शीघ्र ही जब्त की गयी राशि की सटीक जानकारी देंगे.

Loading...

राष्ट्रीय जांच एजेंसी और यूपी पुलिस की संयुक्त छापेमारी में 96 करोड़ 62 लाख के पुराने नोट बरामद किये हैं. कहा जा रहा है कि इन नोटों का प्रयोग सोने के लिए किया जाता था. पुलिस ने ये छापेमारी बिल्डर आनंद खत्री के घर में की. मंगलवार (16 जनवरी) को NIA और यूपी पुलिस ने एक होटल और तीन अन्य ठिकानों पर छापा मारा था. इस मामले में आठ लोग पकड़े गये हैं. पकड़े गए लोगों के आधार पर स्वरुपनगर स्थित आनंद खत्री के घर छापेमारी की गई.

पुलिस का क्या कहना है

कानपुर के एसएसपी एके मीणा ने बताया कि सूचना मिलने के बाद इनके घर छापा मारा गया था. उन्होंने कहा कि इस बारे में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया और आयकर विभाग के अधिकारियों को सूचित कर दिया गया है. पुलिस के अनुसार इस व्यापारी ने दूसरे व्यापारी से नोट बदलने के लिए नगदी जमा कर रखी थी.

RBI अधिकारी से सांठ-गांठ का शक

इसके बाद यह माना जाने लगा कि यूपी में अभी भी नेाट बदलने का काम गलत ढ़ग से चल रहा है. पुलिस ने बताया कि गिरफ्तार किया गया एक शख्स का रिश्तेदार रिजर्व बैंक में नौकरी करता है. इससे पुलिस को यह भी शक हो रहा है कि RBI अधिकारी तो नोट बदलवाने के काम में शामिल तो नहीं है. आरबीआई की तरफ से नोट बदलने का समय दिया गया था. लेकिन नियमों के अनुसार अब पुराने नोटों को नहीं बदला जा सकता है.


इस न्यूज़ को शेयर करे तथा कमेंट कर अपनी राय दे.
[shareaholic app=”share_buttons” id=”24259316″]

Leave a Reply

Your email address will not be published.