Input your search keywords and press Enter.

मैट्रिक परीक्षा के पहले दिन एक मुन्ना भाई धराया, परीक्षार्थी के भीड़ से ट्रैफिक पुलिस की व्यवस्था रही नदारत…

परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण करते अधिकारी

डीबीएन न्यूज/लखीसराय(एस0 के0गांधी)- बीते बुधवार को लखीसराय जिले में कुल 19 परीक्षा केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा के बीच एवं परीक्षार्थियों की गहन जांच पड़ताल के साथ मैट्रिक की परीक्षा शुरू हुई.

पहले दिन दोनों पालियों में अंग्रेजी विषय की परीक्षा सम्पन्न हुई.इस दौरान दूसरी पाली में एक मुन्नाभाई धराया जबकि 272 परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ी. सभी केंद्रों पर सुबह 8 बजे से ही भीड़ जमा होने लगी जो दिन भर लगी रही.बोर्ड के सख्त आदेश के बाद भी काफी संख्या में छात्र जूता पहनकर पहुंचे. लेकिन केंद्र के बाहर ही उसके जूते खुलवा दिए गए.

आर.लाल कॉलेज लखीसराय, केआरके उच्च विद्यालय लखीसराय, महिला कॉलेज बड़हिया एवं पब्लिक हाई स्कूल सूर्यगढ़ा केंद्र को आदर्श परीक्षा केंद्र के रूप में सजाया गया था. इन केंद्रों पर कारपेट बिछाए गए थे तथा फूलों व बैलून भी प्रवेश द्वार पर लगाए गए थे.आदर्श केंद्रों पर परीक्षा देकर निकली छात्राओं के चेहरे पर खुशी झलक रही थी.मुख्यालय स्थित आदर्श केंद्र आर. लाल कॉलेज, दुर्गा उच्च विद्यालय, उच्च विद्यालय हसनपुर आदि केंद्रों पर परीक्षा खत्म होते ही आभिभावक केंद्र के प्रवेश द्वार पर जमा हो गए.

Loading...

इस कारण लड़कियों को बाहर निकलने में काफी परेशानी हुई.केंद्र पर तैनात महिला एवं पुरुष पुलिस बल लड़कियों को सुरक्षित केंद्र से निकालने के बदले मूकदर्शक की भूमिका में रहे. स्टेटिक मजिस्ट्रेट भी इससे अलग रहे. पहली पाली में कुल 11,233 परीक्षार्थियों में 11,118 शामिल हुए जबकि 115 ने परीक्षा छोड़ी.पहली पाली में एक भी परीक्षार्थी निष्कासित नहीं हुआ.

पीबी हाई स्कूल केंद्र पर परीक्षा देने आए उच्च विद्यालय लाखोचक के छात्रों के प्रवेश पत्र की जब वीक्षकों द्वारा सख्ती से जांच की जाने लगी तो कई फर्जी छात्र निकलकर भाग गए.दूसरी पाली की परीक्षा में उच्च विद्यालय बालगुदर केंद्र पर प्रवेश पत्र की जांच के दौरान उच्च विद्यालय अभयपुर के छात्र बंटी कुमार (रोल नंबर 1800247) के बदले परीक्षा दे रहे फर्जी परीक्षार्थी मुंगेर जिले के सिंघिया निवासी दिनेश सिंह के पुत्र राहुल कुमार को गिरफ्तार कर लिया गया.

उसने स्वीकार किया कि किसी ने बंटी के बदले परीक्षा में बैठने के लिए उसे आठ हजार रुपये दिए थे.दूसरी पाली में कुल 11,991 परीक्षार्थी में 11,834 उपस्थित हुए जबकि 157 अनुपस्थित रहे.

जिलाधिकारी अमित कुमार, डीडीसी विनय कुमार मंडल, एसडीओ मुरली प्रसाद सिंह, एसडीपीओ पंकज कुमार, डीईओ सुनयना कुमारी, नोडल पदाधिकारी डॉ. राधे रमण सहित अन्य पदाधिकारियों ने परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया.इस बीच विद्यापीठ चौक से जमुई मोड तक यातायात पुलिस की घोर कमी देखी गई.इस बाबत में एसपी अरविन्द ठाकुर ने कहा कि पुलिस को परीक्षा केन्द्रों पर तैनात किए जाने के बाद जवानों की घोर किल्लत है. बाबजूद ट्रैफिक डयूटी में सतर्कता बरते जायेंगे.


इस न्यूज़ को शेयर करे तथा कमेंट कर अपनी राय दे.
[shareaholic app=”share_buttons” id=”18820564″]

Leave a Reply

Your email address will not be published.