Input your search keywords and press Enter.

बिहार के युवक ने बनाई ऐसी डिवाइस जो बाइक और बिजली की चोरी बचाएगी

boy-siwan

boy-siwan

न्यूज़ डेस्क; गरीब परिवार में जन्मे इंजीनियरिंग में स्नातक मुजफ्फर इलियास ने एक नया अविष्कार किया है. उसने अब बाइक और बिजली को चोरी से बचाने के लिए एक डिवाइस तैयार की है. उसका ताजा आविष्कार यदि सरकार अपना ले तो प्रीपेड मीटर पर होने वाले भारी-भरकम खर्च से बचा जा सकता है. मीटर के साथ छेड़छाड़ भी नहीं हो सकेगी. हसनपुरा प्रखंड के शेखपुरा गांव में उसके घर तक जाने का रास्ता तो कठिन है, लेकिन छोटे से घर में उड़ान भर रहे हैं उसके सपने और हौसले. इलियास ने उत्तर प्रदेश के अमरोहा के एक संस्थान से मैकेनिकल इंजीनियरिंग से बीटेक किया है, लेकिन उसका रुझान कंप्यूटर साइंस और इलेक्ट्रॉनिक्स में है.

पूरे देश, खासकर बिहार में बिजली की चोरी से आपूर्ति कंपनियां ज्यादा परेशान हैं. ज्यादा बकाया होने पर कनेक्शन काटने के लिए जाने पर विद्युतकर्मियों के साथ झड़प और मारपीट की घटनाएं सामने आती हैं. इनसे बचने को इलियास ने एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस तैयार की है, जो मोबाइल फोन से कंट्रोल होती है. इसे किसी भी इलेक्ट्रॉनिक विद्युत मीटर में लगाया जा सकता है. इसके माध्यम से ऑफिस में बैठे-बैठे अफसर बिजली की खपत पर नजर रखने के साथ जरूरत पडऩे पर कनेक्शन भी काट सकते हैं. कर्मचारी को मीटर तक जाने की जरूरत ही नहीं.

Loading...

इलियास ने बताया कि मीटर में लगाने वाली डिवाइस में एक जीएसएम या सीडीएमए सिम कार्ड लगेगा. इसमें ड्यूएल टोन मल्टी फ्रीक्वेंसी की प्रोग्राङ्क्षमग होगी. सिम वाले नंबर पर काल करने पर स्वत: कनेक्ट होगा. इसके बाद निर्धारित अंक वाले बटन को दबाने पर उसके हिसाब से डिवाइस काम करेगी. लाइन काटने वाले बटन को दबाया तो तुरंत कट जाएगी. रीङ्क्षडग की जानकारी लेने वाले बटन को दबाने पर ऑडियो या टेक्स्ट के माध्यम से सूचना मिल जाएगी. इलियास ने इसपर पूरा काम कर लिया है. उसकी इच्छा है कि प्रीपेड मीटर पर जनता की गाढ़ी कमाई को खर्च करने के बजाए इस सस्ती और सुरक्षित डिवाइस को मीटर में फिट किया जाए, क्योंकि इसके साथ कोई छेड़छाड़ कर ही नहीं सकता. उसने बाइक को भी चोरी से बचाने के लिए इसी सिस्टम से डिवाइस तैयार की है. आप कहीं रहें और बाइक कहीं खड़ी रहे, कोई उसे स्टार्ट नहीं कर सकता, जब तक डिवाइस हटा न दी जाए.

यह भी पढ़ें:
पटना से दिल्ली की यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी, मिली है…..

तेजप्रताप पर डिप्टी सीएम का जोरदार हमला, सत्ता जाने से हताश राजनीतिक बहस को निहायत घटिया और….

लग्जरी गाड़ी के साथ धंधेबाज गिरफ्तार, पकड़ी गई शराब की बड़ी खेप

इस न्यूज़ को शेयर करे तथा कमेंट कर अपनी राय दे.
[shareaholic app=”share_buttons” id=”18820564″]

Leave a Reply

Your email address will not be published.