Input your search keywords and press Enter.

बढ़ते उम्र के साथ खाने की सही मात्रा बच्चों में जरूरी,कुपोषण के खिलाफ निकाली गई जागरुकता….

जागरूकता रैली

कुणाल गुप्ता,(समस्तीपुर)-वारिसनगर प्रखंड के रायपुर पंचायत के आशीर्वाद जीविका महिला ग्राम संगठन तथा कौशल विकास केंद्र रायपुर के माध्यम से बच्चों में कुपोषण से बचाव को लेकर जागरुकता रैली निकाली गई.

प्रखण्ड प्रमुख रामा साह के द्वारा हरी झण्डा दिखाकर रैली को रवाना किया. प्रखण्ड परियोजना प्रबंधक विक्रमादित्य चौधरी ने बताया कि दो दिवसीय जागरुकता अभियान के तहत चार प्रकार की गतिविधियों के माध्यम से 5 से 12 माह के बच्चों वाली माताओं को पूरक आहार के बारे में जानकारी दी जा रही है.

Loading...

गृह भ्रमण कर सात खाद्य समूह में से कम से कम चार खाद्य समूह खाने के लिए जागरुक किया गया. 6 माह के बाद शिशु को शरीर के विकास एवं मानसिक विकास के लिए अलग – अलग तरह के आहार की जरुरत होती है. बच्चे का पूर्ण विकास के लिए भोजन में विविधता जरुरी है.खाना बनाने से पहले और खिलाने से पहले माँ अपनी और बच्चे का हाथ साबुन से धोए.

बच्चे की बढ़ती उम्र के साथ खाने की सही मात्रा और सही समय का ध्यान देना जरुरी है के बारे में जानकारी दी गई. इसमें रैली,गृह भ्रमण,वीडियों शो एवं पूरक आहार पर प्रदर्शनी करवाया गया.

इस अवसर पर मुखिया किरण देवी, प्रखण्ड परियोजना प्रबंधक विक्रमादित्य चौधरी, कौशल विकास केंद्र संचालक रूपेश कुमार, शिक्षकगण, छात्रा, समाज सेवी अजय गुप्ता,स्वास्थ्य प्रबंधक श्रवण कुमार,नौशाद वारसी, धनंजय, सीसी कामिनी, पूनम, रंजू, बबीता, सोभा, मुकेश ठाकुर, देवेंद्र राय, सीएम. बबली देवी, मालती, निर्मला, आंगनवाड़ी सेविका सुमित्रा देवी, कुमारी कनकलता, आशा रानी देवी, के अलावा सहित सैकड़ों की संख्या में जीविका दीदी उपस्थित थे.


इस न्यूज़ को शेयर करे तथा कमेंट कर अपनी राय दे.
[shareaholic app=”share_buttons” id=”18820564″]

Leave a Reply

Your email address will not be published.