Input your search keywords and press Enter.

आखिरकार कांग्रेस ने बिहार से राज्यसभा उम्मीदवार का किया घोषणा….

kaukab kadree pc
kaukab kadree pc

file pic


न्यूज़ डेस्क: संसद की उपरी सदन राज्य सभा में बिहार से खाली हुए 6 सीट पर चुनाव के लिए सभी पार्टी के उम्मीदवारों का नामांकन 12 मार्च तक दाखिल करने का समय है. ऐसे में सभी दल धीरे-धीरे नाम घोषित करते जा रहे हैं. भारतीय जनता पार्टी कोटे से केन्द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद सिंह बिहार से उम्मीदवार बन राज्य सभा जायेंगे.

कांग्रेस ने अब अपने प्रत्याशी के नाम की घोषणा कर दी है. पूर्व स्पीकर मीरा कुमार, पूर्व मंत्री डॉ. शकील अहमद, सीपी जोशी, जनार्दन द्विवेदी को पछाड़ते हुए अखिलेश प्रसाद सिंह को उम्मीदवार बनाया गया है. राहुल गांधी से कार्यकारी प्रदेश अध्‍यक्ष कौकब कादरी की मुलाकात के बाद अखिलेश सिंह को उम्‍मीदवार घोषित किया गया है.



अगर कोई सातवां प्रत्याशी मैदान में उतरा तभी 23 मार्च को मतदान होगा. अगर कोई ऐसे में नहीं मैदान में उतरता है तो सभी बिना मतदान के चुन लिये जायेंगे. कम से कम 35 वोटों एक उम्मीदवार को जीतने की आवश्यकता है. इस हिसाब से राजद को दो सीट, जदयू को दो सीट एक सीट भाजपा को तथा छठा सीट कांग्रेस के पाले में जा सकता है कांग्रेस के पास 27 वोट है अगर क्रॉस वोटिंग नहीं हुई तो 5 वोट आवंटित कर देने के बाद भी राजद के पास बचे नौ अतिरिक्त वोट कांग्रेस को जाएगा जिससे एक सीट कांग्रेस के पाले में सीट चली जायेगी.

Loading...

इस बार बिहार से राज्यसभा की 6 सीटें खाली हुई है 23 मार्च को खाली सीटों के लिए चुनाव होने जा रहा है और परिणाम भी इसी दिन घोषित होंगे.इस चुनाव में एनडीए से जनता दल यूनाईटेड भारतीय जनता पार्टी तो महागठबंधन से राजद और कांग्रेस है. इस चुनाव में सबसे जायदा फायदा राजद को होने जा रहा है जबकि घाटा जनता दल यूनाईटेड को. राज्य सभा में राजद के सांसदों की संख्या वर्त्तमान में 3 है जो बढ़कर 5 हो जाएगी.

इस राज्यसभा चुनाव लिए बिहार विधानसभा के सचिव रामश्रेष्ठ राय को केंद्रीय निर्वाचन आयोग ने निर्वाची पदाधिकारी नियुक्त किया है. सभी उम्मीदवार निर्वाची पदाधिकारी के विधानसभा भवन स्थित कार्यालय कक्ष में जाकर सुबह 11 बजे से दोपहर तीन बजे तक नामांकन करा सकेगें. 12 मार्च तक नामांकन पत्र दाखिल किया जा सकेगा, जबकि नामांकन पत्रों की स्क्रूटनी 13 मार्च को होगी. नाम वापस लेने की आखिरी तारीख 15 मार्च तक है. इन सभी छह राज्यसभा सीटों के लिए 23 मार्च को सुबह नौ से शाम चार बजे तक मतदान किया जायेगा. जनता दल यूनाईटेड के वर्त्तमान सांसदों में बिहार प्रदेश अध्यक्ष सांसद वशिष्ठ नारायण सिंह, किंग महेंद्र प्रसाद, अनिल साहनी और अली अनवर का कार्यकाल समाप्त हो रहा है जिसमें अली अनवर बागी शरद गुट के हैं.

राज्यसभा चुनाव को लेकर सभी दलों के बीच माथापच्ची जारी है. जहाँ एक तरफ राजद के पास 2 उम्मीदवार को उपरी सदन भेजने का मौका है लेकिन दावेदार कई है जिसमें उपाध्यक्ष रघुवंश प्रसाद सिंह, जगदानंद सिंह, शिवानन्द तिवारी, मनोज झा, सुभाष यादव मंगनीलाल मंडल सहित कई अन्य नेता हैं.



इस न्यूज़ को शेयर करे तथा कमेंट कर अपनी राय दे.
[shareaholic app=”share_buttons” id=”18820564″]

Leave a Reply

Your email address will not be published.