Input your search keywords and press Enter.

क्रिस गेल और डिविलियर्स भी बौने हैं इस खिलाड़ी के सामने

chris-gayle-ab-de-villiers
chris-gayle-ab-de-villiers

फाइल फोटो


फटाफट क्रिकेट के आज इस युग में गेंदबाज से ज्यादा बल्लेबाज हावी हो रहे हैं. बल्लेबाज की पहचान मैदान में सिर्फ और सिर्फ चौके और छक्के मारने वाले धांसू बल्लेबाज के रूप में हो रही है. सबसे रोचक बात तो यह है कि क्रिकेट के मैदान के बाहर खेल प्रेमियों के बीच यह चर्चा का विषय रहता है कि किस खिलाड़ी के बाजुओं में कितना ताकत है और कितना लम्बा छक्का मार सकता है.

अगर छक्कों की बात की जाए तो कुछ खिलाड़ी है जिनके नाम लिए बगैर क्रिकेट का खेल अधूरा रह जाएगा. धाकड़ बल्लेबाज के सामने बड़े-बड़े नामी गिरामी गेंदबाज पनाह मांगते हैं. इन विस्फोटक बल्लेबाजों में क्रिस गेल, एबी डी विलियर्स, वीरेंद्र सहवाग, महेंद्र सिंह धोनी युवराज सिंह, कोरी एंडरसन, शाहिद अफरीदी सहित कई और नाम है. वर्त्तमान समय में क्रिस गेल, एबी डी विलियर्स ये दो बल्लेबाज ऐसे है जो मैच के रुख को कभी भी पलट सकते है. एक विध्वंसक क्रिस गेल तो दूसरा मिस्टर 360 एबी डी विलियर्स जो मैदान के किसी भी छोर में लम्बे-लम्बे शॉट मार सकता है.

Loading...

सबसे लंबा छक्का की बात की जाए तो आपको जान आश्चर्य होगा. एमएस धोनी ने (112 मीटर) का छक्का 2011-12 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लॉन्ग ऑफ में मारा था. डेनियल क्रिस्टियान ने होबार्ट की ओर से खेलते हुए 2015 में लीग मैच में 117 मीटर लंबा छक्का लगाया था. भारतीय टीम के खिलाड़ी युवराज सिंह ने 2007 के T20 वर्ल्ड कप में ब्रेट ली की एक गेंद पर 119 मीटर लम्बा छक्का जमाया था.

dhoni-yuvraj sixer master

file photo


आईपीएल में क्रिस गेल और रॉस टेलर भी इतना ही लम्बा छक्का लगा चुके हैं. न्यूजीलैंड के कोरी एंडरसन ने 120 मीटर लम्बा छक्का जबकि इतना लम्बा छक्का एडम गिलक्रिस्ट और रॉबिन उथप्पा भी लगा चुके हैं क्रिस लिन ने 121 मीटर.

इस लिस्ट में सबसे ज्यादा चौकाने वाला नाम गेंदबाज प्रवीण कुमार का है प्रवीण कुमार ने युसुफ पठान की गेंद पर 2008 में 124 मीटर लम्बा छक्का लगाया था. दक्षिण अफ्रीका के एलबी मॉर्कल ने प्रज्ञान ओझा की गेंद पर 125 मीटर लम्बा छक्का लगाया है.

albert-trot

फ़ाइल फोटो


इस लिस्ट में सबसे लम्बा छक्का जो लगा है जान आप विश्वास नहीं कर पायेंगे. 1938 में अल्बर्ट ट्रॉट ने 164 मीटर लम्बा छक्का लगाया है जो आज तक एक अपने आप में रिकॉर्ड है जिसे तोड़ना फिलहाल संभव नहीं दिखता है.

[shareaholic app=”recommendations” id=”18820568″]
इस न्यूज़ को शेयर करे और कमेंट कर अपनी राय दे.
[shareaholic app=”share_buttons” id=”18820564″]

Leave a Reply

Your email address will not be published.