Input your search keywords and press Enter.

नीतीश सरकार के सात निश्चय में हुआ बड़ा घोटाला

nitish kumar
nitish kumar

फाईल फोटो

संजीव मिश्रा, भागलपुर : अभी सृजन घोटाला का शोर थमा भी नही है सबौर में, कि एक और घोटाला सामने आ गया. मुख्यमंत्री सात निश्चय के तहत गली-नाली पक्कीकरण व हर घर नल का जल योजना की राशि सही दिशा में खर्च नहीं हो रही है, प्रशासनिक निर्देश के बावजूद पंचायतों पर कोई असर नहीं हो रहा है. पंचायतों में राशि आने के बाद अधिकांश मुखिया अब भी यह समझने लगे हैं कि इस राशि का व्यय उन्हें ही करना है.

इसी मानसिकता की वजह से लगातार अलग-अलग प्रखंडों से मुखिया द्वारा राशि निकासी करने की शिकायत प्रशासन को मिल रही है. सन्हौला, गोराडीह के बाद अब सबौर से भी यह शिकायत मिली है कि वहां करीब आठ पंचायतों में मुखिया व पंचायत सचिव की मिलीभगत से सात निश्चय की राशि की अवैध तरीके से निकासी कर ली गई है. जबकि इस योजना की राशि की निकासी कर इसका व्यय वार्ड विकास क्रियान्वयन समिति के माध्यम से होना है.

मुखिया या पंचायत सचिव तब इस नियम का उल्लंघन कर रहे हैं जब सरकार और जिला प्रशासन इस मामले में सख्त है. जिलाप्रशासन के इतने सकती के बाद भी ये घोटाला सामने आ रहे हैं . प्राथमिक जांच में यह पता चला है कि करीब 50 से अधिक पंचायतों में सात निश्चय की राशि की निकासी कर ली गई है. सबौर की बीडीओ ममता प्रिया ने जिला पंचायत राज पदाधिकारी को प्रखंड की आठ पंचायतों में राशि की निकासी का ब्यौरा भेजा है.प्रखंड में 14 पंचायतें हैं.

Loading...

जिला पंचायत राज पदाधिकारी अपूर्व कुमार मधुकर ने गोराडीह, सन्हौला व सबौर के बीडीओ को पत्र लिखकर मुख्यमंत्री ग्रामीण पेयजल निश्चय योजना व मुख्यमंत्री गली-नाली पक्कीकरण योजना में राशि की निकासी करने के संबंध में जानकारी मांगी है. डीपीआरओ ने सन्हौला के बीडीओ को लिखा है कि उनके यहां 15 पंचायतों में राशि की निकासी पंचायत सचिव व मुखिया द्वारा कर ली गई है. बीडीओ के प्रतिवेदन से राशि की निकासी स्पष्ट नहीं है. ग्राम पंचायत की 14वें वित्त आयोग की 20 प्रतिशत एवं आयोग की दस प्रतिशत राशि अलग से हस्तांतरित की गई है. गोराडीह में पांच पंचायतों के संबंध में जानकारी मांगी गई है. उधर, शाहकुंड के बीडीओ ने जिला पंचायत राज पदाधिकारी को वार्डों का प्राक्कलन भेजने की सूचना दी है. बीडीओ ने हरनथ के वार्ड-सात, बेलथू के वार्ड-दो, हाजीपुर के वार्ड-तीन, जगरिया के वार्ड दो व पांच, किशनपुर अमखोरिया के वार्ड-तीन, खुलनी के वार्ड-सात, सरौनी के वार्ड-एक व पांच तथा सजौर के वार्ड-छह की सूची दी है. अब हम आकड़ो पर नजर डालते हैं कि कहां-कहां कितनी हुई है निकासी,

बरारी -4,57,000

चंधेरी- 59,02,032

खानकिता-12,71,000

फरका- 33,52,598

ममलखा- 46,65,958

शंकरपुर- 12,56,000

बैजलपुर 8,28,000

परघड़ी 4,14,000


इस न्यूज़ को शेयर करे तथा कमेंट कर अपनी राय दे.
[shareaholic app=”share_buttons” id=”18820564″]

Leave a Reply

Your email address will not be published.