Input your search keywords and press Enter.

सरस्वती पूजा में सेल्फी कंपीटिशन बना आकर्षण का केंद्र

sarswatipuja beniptti

sarswatipuja beniptti


बीजे विकास: मधुबनी जिला के बेनीपट्टी प्रखंड अंतर्गत गम्हरिया में विराजमान बिहार के एकमात्र अंकुरित सरस्वती मंदिर में आयोजित सरस्वती पूजनोत्सव में लोगों की काफी भीड़ जुट रही है. ग्रामीण बताते है कि विगत वर्षों की अपेक्षा इस बार के आयोजन में दूर-दराज से काफी श्रद्धालु मैया के दर्शन के लिए आ रहे हैं.

वहीं युवाओं में आकर्षण का केन्द्र बनी सेल्फी कंपीटिशन भी लोगों को खूब लुभा रही है. पूजा समिति के द्वारा पूजा आयोजन को आधुनिकता के संग जोड़ना सफल होता हुआ दिख रहा है. मंदिर प्रांगण में पूजा के दौरान सेल्फी लेने वालों की भीड़ देखी जा सकती है. मंदिर के पुजारी शारदानंद मिश्र खुशी व्यक्त करते हुए बताते हैं कि पूजा को लेकर गांव में उत्सव का माहौल है. वहीं ग्रामीणों ने बताया कि यहां के प्रशासनिक पदाधिकारियों व जनप्रतिनिधियों ने सरस्वती मंदिर गम्हरिया को पर्यटन के क्षेत्र में बेहतर करने का आश्वासन दिया है जो कि खुशी की बात है.


sarswatipuja1

जानकारी हो कि मधुबनी जिलान्तर्गत बेनीपट्टी प्रखंड के गम्हरिया गांव में काले रंग के दिव्य शिलाखंड पर ढ़ाई फीट की अंकुरित मां सरस्वती की मूर्ति है. मंदिर के इतिहास के संदर्भ में ग्रामीण बताते है कि वर्ष 1948 में गम्हरिया गांव के डीह के निकट से मिट्टी खोदने के दौरान अंकुरित सरस्वती माता की मूर्ति मिली थी. ग्रामीण लोगों के सहयोग से सरस्वती जी का प्राण-प्रतिष्ठा खुदाई स्थल के पास ही की गई, जिसके बाद पिछले कुछ वर्षों में मंदिर को भव्य रूप से निर्माण किया गया है जो की श्रद्धालुओं के लिए आकर्षण व श्रद्धा का केंद्र बना हुआ है.

Loading...

यहां पड़ोसी देश नेपाल के भी श्रद्धालुओं का भी काफी संख्या में आना जाना होता है. बीते 69 वर्षों से अंकुरित सरस्वती माता की पूजा धूमधाम से मनाया जा रहा है, सरस्वती मंदिर में प्रत्येक दिन सुबह शाम पूजा, आरती एवं भव्य श्रृंगार होता है. बसंत पंचमी के सरस्वती पूजा के दिन अंकुरित सरस्वती माता को विधि-विधान से 56 प्रकार का भोग लगाया जाता है. आस्था का केंद्र बने इस मंदिर में आने वाले श्रद्धालु बताते हैं कि यहां माँ सरस्वती से सच्चे मन से माँगने वालों को माँ खाली हाथ नहीं लौटने देती.

 

इस तरह पंहुच सकते है इस दिव्य स्थल पर…..

मधुबनी जिला मुख्यालय से स्टेट हाईवे-52 से होते हुए 20 किलोमीटर की दुरी पर बेनीपट्टी प्रखण्ड मुख्यालय है, जहां पंहुचने का मुख्य साधन बस और ऑटो है. बेनीपट्टी से गम्हरिया सरस्वती मंदिर महज 7 किलोमीटर की दुरी पर है बेनीपट्टी बस स्टैंड से आप बस, ऑटो, रिक्शा लेकर नंदी भौजी चौक होते हुए आसानी से गम्हरिया मंदिर गंतव्य पर पंहुच सकते हैं.


यह भी पढ़ें:
बिग ब्रेकिंग: भाषण के दौरान टूटा तेजप्रताप यादव का मंच, सभी नेता…

पटना में बंद हुई जाम बस्टर सेवा, ट्रैफिक एसपी PK दास को शो कॉज नोटिस हुआ जारी…

जेल में भी लालू को नहीं हैं चैन, इस तरह खुद को बताया महान…

इस न्यूज़ को शेयर करे तथा कमेंट कर अपनी राय दे.
[shareaholic app=”share_buttons” id=”18820564″]

Leave a Reply

Your email address will not be published.