Input your search keywords and press Enter.

खुशखबरी: पटना की हवा को जहरीली होने से बचाने के लिए सरकार ने बनाया यह बेहतर प्लान!

nitish

nitish


देश की राजधानी दिल्ली में जहां जहरीली हवा को अपना पांव पसारने में काफी मदद मिल रही है. तो वहीं दिल्ली में बढ़ते वायु प्रदुषण को देख बिहार सरकार काफी सतर्क हो गई है. यही वजह है कि सरकार के निर्देश बाद राजधानी पटना को जहरीली हवा के दंश से बचाने के लिए पटना नगर निगम ने एक बड़ा प्लान बना लिया है. कहा जाता है कि पटना की हवा में भी जहरीली गैस की मात्रा मानक से पांच गुनी भी हो जाती है. जो काफी नुकसानदायक साबित हो सकती है.

पटना नगर निगम के मुताबिक राजधानी में प्रदूषण के स्तर को इंकली नामक एक कंपनी द्वारा समय-समय पर जांचा जाएगा. यह कंपनी पर्यावरण में मौजूद हर तरह के प्रदूषण की जांच, शहर के प्रदूषण का आंकड़ा और सुधार के लिए गाइडलाइन तैयार करेगी. इस मामले में नगर आयुक्त अभिषेक सिंह के अनुसार प्रदूषण उत्सर्जन की स्टडी करना बहुत जरुरी है. क्योंको बढ़ता प्रदुषण सब के लिए एक चुनौती बनती जा रही है.
Loading...

बताया जा रहा है कि मौजूदा समय में इंकली कंपनी को 15 सौ शहरों ने प्रदूषण नियंत्रण की जिम्मेदारी दी है. बिहार प्रदूषण नियंत्रण परिषद के सदस्य सचिव एस चंद्रशेखर के अनुसार के पटना के प्रदुषण के स्तर काफी सुधार की जरुरत हैं. आपको बता दें कि रविवार को बनारस, लखनऊ, कानपुर, गुड़गांव, फरीदाबाद, दिल्ली व आगरा पटना से अधिक प्रदूषित शहर मापे गए. जबकि पटना में रविवार को रात 10 बजे से साेमवार को दाेपहर दो बजे तक पीएम 2.5 कण 18 घंटे तक 300 से ऊपर आग गए थे.

[related_posts_by_tax title=”रिलेटेड न्यूज़:” posts_per_page=”3″]
इस न्यूज़ को शेयर करे और कमेंट कर अपनी राय दे.
[addtoany]

Leave a Reply

Your email address will not be published.