Input your search keywords and press Enter.

प्रधान सचिव के पहुंचने से अधिकारियों में मचा हड़कंप,बाबू वीर कुंवर सिंह का यहां होगा विजयोत्सव

जायजा लेते प्रधान सचिव फोटो

डीबीएन न्यूज/आरा /जगदीशपुर(रामाशंकर प्रसाद): स्वतंत्रता संग्राम के अग्रणी योद्धा बाबू कुंवर सिंह का विजयोत्सव समारोह का तीन दिवसीय आयोजन अत्यंत भव्य, आकर्षक, यादगार एवं ऐतिहासिक रूप में जगदीशपुर में होगा. आयोजन की तैयारी एवं समीक्षा को लेकर शुक्रवार को चैतन्य प्रसाद, प्रधान सचिव, नगर विकास एवं आवास विभाग-सह- प्रधान सचिव, कला संस्कृति एवं युवा विभाग आरा पहुंचे.

इस दौरान प्रधान सचिव ने आरा में बाबू कुंवर सिंह की स्मृति से जुड़े महाराजा कॉलेज में स्थित सुरंग का निरीक्षण किया. उन्होंने जिलाधिकारी संजीव कुमार एवं कला संस्कृति एवं युवा विभाग के अधिकारियों को जरूरी दिशा निर्देश दिया. इसके बाद प्रधान सचिव अधिकारियों के साथ जगदीशपुर स्थित बाबू कुंवर सिंह के किला का स्थल निरीक्षण के लिये निकल पड़े.

इस बाबत प्रधान सचिव ने बाबू कुंवर सिंह के जीवन से जुड़े स्थलों महाराजा कॉलेज अवस्थित आरा हाउस, प्रतिमा स्थल, ऐतिहासिक सुरंग के अलावे बीबीगंज, रामनगर
आई.बी. तथा जगदीशपुर स्थित कार्यक्रम स्थल तथा किला का भ्रमण कर स्थिति का जायजा लिया एवं संबंधित अधिकारियों को विशेष अभिरूचि लेकर अभियान के तौर पर कार्य पूरा करने का निर्देश दिया.

प्रधान सचिव ने सर्वप्रथम महाराजा कॉलेज परिसर अवस्थित आरा हाउस, प्रतिमा स्थल एवं ऐतिहासिक सुरंग का जायजा लिया. उन्होंने मेन रोड से महाराजा कॉलेज के द्वार तक की सड़क का निर्माण कराने का निर्देश दिया. साथ ही आरा हाउस, प्रतिमा स्थल के पास चहारदीवारी, मरम्मति, रंग-रोगन, दीवाल पेंटिंग का कार्य अतिशीघ्र पूरा करने को कहा.

Loading...

उन्होंने एम.डी. कार्मेल स्कूल एवं माता मंझारो अजब दयाल सिंह बीएड कॉलेज जगदीशपुर के पास खाली पडे़ 10 एकड़ भू-खण्ड का जायजा लिया तथा विजयोत्सव समारोह के अवसर पर आयोजित होनेवाले कार्यक्रमों को इस स्थल पर सम्पन्न कराये जाने की स्थिति का आकलन किया.साथ ही इस समारोह में भारी संख्या में अतिथियों के आगमन की संभावना है इसलिए अतिथियों को रामनगर आई.बी. एवं आरा आई.बी. जाकर विभिन्न कमरों, उपलब्ध संसाधन तथा ठहराव की स्थिति का आकलन किया.

उन्होने सिंचाई विभाग के आई.बी. के जीर्णोद्धार करने तथा सुसज्जित करने हेतु अविलंब आवश्यक कदम उठाने का निर्देश मौके पर उपस्थित कार्यपालक अभियंता सिंचाई विभाग को दिया.प्रधान सचिव ने जगदीशपुर स्थित बाबू कुंवर सिंह किला के परिसर के निर्माणाधीन अवशेष कायरें को अविलंब पूरा करने का निर्देश कार्यपालक पदाधिकारी, नगर पंचायत को दिया. संग्रहालय में वायरिंग, रंगाई- पोताई तथा मरम्मत का कार्य पूरा करने का निर्देश भवन निर्माण निगम को दिया.

उन्होंने किला परिसर की साफ-सफाई, दीवार के किनारे वृक्षारोपण कराने, लाइटिंग की व्यवस्था करने, शौचालय निर्माण का कार्य पूरा करने को कहा.वीर कुंवर सिंह के जीवन वृत पर आधारित चित्रों को जगह-जगह प्रदर्शित करने की व्यवस्था करने को कहा.

प्रधान सचिव के साथ जिलाधिकारी संजीव कुमार, डी.डी.सी. शशाक शुभंकर, नगर आयुक्त प्रमोद कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी पंकज कुमार, जिला भू-अर्जन पदाधिकारी संजीव कुमार तथा तकनीकी विभागों के पदाधिकारी मौजूद थे.


इस न्यूज़ को शेयर करे तथा कमेंट कर अपनी राय दे.
[shareaholic app=”share_buttons” id=”18820564″]

Leave a Reply

Your email address will not be published.