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सफल हुआ चीनी सामान का बहिष्कार, सिर्फ इतने प्रतिशत ही हुई बिक्री, जान दंग रह जायेंगे

PM Modi

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जिस तरह से चीनी सामान का सोशल मीडिया में जमकर विरोध हुआ अब उसका असर दिखने लगा हैं. चीन में बने सामान के बॉयकॉट की अपील के चलते चीनी सामानों की बिक्री में बड़ी गिरावट देखी गई है. नवभारत टाइम्स पर छपे व्यापारिक संगठन कनफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) के मुताबिक दिवाली के दौरान इस साल चीनी सामानों की बिक्री में 60 पर्सेंट तक की कमी आई है. जो की अपने आप में बहुत बड़ा गिरावट है.

कैट की ओर से देश के कई बड़े शहरों में कराए गए सर्वे के मुताबिक व्यापारियों ने भी चीनी सामानों को बेचने में कम रुचि दिखाई. कैट ने कहा, ‘देश भर में व्यापारी अपने प्रतिष्ठानों के काउंटर पर चीनी सामानों का प्रदर्शन करने में संकोच में दिखे और कई ने तो ग्राहकों को लुभाने के लिए अपनी दुकानों पर ‘मेक इन इंडिया’ का बोर्ड भी लगाया था.’ चीनी सामानों के स्थान पर लोगों ने मिट्टी के दिए और कागज, प्लास्टिक इत्यादि से बने सजावटी सामान खरीदे.
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संगठन ने यह आंकड़े 20 शहरों में किए सर्वेक्षण के आधार पर जारी किए हैं. इन शहरों में दिल्ली, मुंबई, नागपुर, जयपुर, अहमदाबाद, कानपुर और भोपाल जैसे बड़े शहर शामिल हैं.

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