Input your search keywords and press Enter.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मुंगेर वासियों को दिया बड़ा तौहफा…

nitish in munger

nitish in munger


पीयुष कु0 प्रियदर्शी. मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने आज मुंगेर जिला के फ्लोराइड प्रभावित खैरा, भलुआकोल, फसियावाद एवं रमनकाबाद ग्रामों में शुद्ध पेयजलापूर्ति हेतु खैरा बहुग्रामीय जलापूर्ति योजना का उद्घाटन किया. उद्घाटन के पश्चात खैरा ग्राम में आयोजित एक विशाल जनसभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि आज से सात साल पहले अपने विश्वास यात्रा के दौरान खैरा आया था. खैरा ग्राम में कार्यक्रम इसलिये रखा गया था कि यहाॅ का टोला फ्लोराइड प्रभावित था और लोगों को फ्लोराइसिस बीमारी के कारण जीवन कष्टमय था.

जो दृश्य मैंने वहां देखा, उससे हृदय मेरा द्रवित हो गया. वहां पचास से साठ लोग इस बीमारी से पीड़ित थे, उनका स्वास्थ्य गिरता जा रहा था और वे लोग लेटे हुये थे. वहां के लोगों ने मुझसे कहा कि आप कुछ कीजिये और आप ही कुछ कर सकते हैं, उस समय मेरे साथ तत्कालीन मुख्य सचिव श्री अनूप मुखर्जी और तत्कालीन लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग के सचिव उपस्थित थे. मैंने अधिकारियों से कहा कि इस समस्या का हल निकलना चाहिये. फ्लोराइड प्रभावित इलाका है. मैंने वहां देखा कि स्कूल में एक चापाकल लगा हुआ था, उसमें फ्लोराइड हटाने का मिडियम लगा हुआ था.

Loading...

मैंने देखा कि बच्चे कभी उस फ्लोराइडयुक्त मिडियम से पानी पी रहे हैं और कभी सीधे पानी पी रहे हैं. बच्चों के लिये भी यह एक गंभीर समस्या हो सकती थी. मैंने उस मामले का अध्ययन किया और राय ली. खड़गपुर झील में जो पानी है, उसके गुणवता में कोई कमी नहीं है. उस पानी में फ्लोराइड और आर्सेनिक नहीं है. मैंने निर्देश दिया कि उसे पीने योग्य बनाकर तथा पानी का ट्रिटमेंट कराकर जलापूर्ति कीजिये.

मुख्यमंत्री ने कहा कि हम खैरा के फ्लोरिसिस से ग्रस्त उन लोगों को बचा नहीं पाये, इसका मुझे अफसोस होता है. उन्होंने कहा कि काम करने के क्रम में कहीं न कहीं कमी रह जाती है. पहले वन एवं पर्यावरण विभाग द्वारा अनापति में देरी हुई, फिर जलापूर्ति योजना का टेंडर किया गया. निविदादाता ने काम पूरा नहीं किया, फिर दूसरे को टेंडर दिया गया और अंततः कार्य पूरा हुआ.

उन्होंने कहा कि जब मुझे बताया गया कि काम पूरा हो गय है तो मैंने पूछा कि सारे गाॅव में शुद्ध पानी पहुँच रहा है अथवा नहीं तो लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग के लोगों ने बताया कि सारे गाॅव में शुद्ध पानी जा रहा है और सारे लोग शुद्ध पानी का उपयोग कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि किसी काम में कितनी बाधा उत्पन्न होती है, यह इससे स्पष्ट है कि आज मुझे सुबह में ही यहाॅ हेलीकाॅप्टर से आना था किंतु उड़ान से पूर्व मौसम खराब हो गया, जिसके कारण हम सड़क मार्ग से मुॅगेर में कुछ कार्यक्रमों में भाग लेते हुये आपके बीच पहुॅचे हैं.

इस न्यूज़ को शेयर करे और कमेंट कर अपनी राय दे.
[shareaholic app=”share_buttons” id=”18820564″]

Leave a Reply

Your email address will not be published.