Input your search keywords and press Enter.

राज्य सभा के इतने सीटों के लिये चुनाव कार्यक्रम घोषित, 8 अगस्त को होंगे यहां यहां के लिए वोटिंग

फ़ाइल फ़ोटो

न्यूज़ डेस्क: चुनाव आयोग ने संसद के शीर्ष सदन राज्यसभा की नौ सीटों पर चुनाव और एक सीट पर उपचुनाव का कार्यक्रम आज घोषित कर दिया है .चुनाव आयोग द्वारा जारी आधिकारिक बयान में बताया गया कि राज्यसभा की गुजरात से तीन और पश्चिम बंगाल से छह सीटों के लिये चुनाव और मध्य प्रदेश से एक सीट पर उपचुनाव होना है. इसके लिये 21 जुलाई को अधिसूचना जारी की जायेगी और 8 अगस्त को मतदान होगा.

Loading...

सभी नौ सीटों के सांसदों का कार्यकाल 18 अगस्त को पूरा हो रहा है. आयोग द्वारा जारी सूची के अनुसार गुजरात से राज्यसभा सांसद पटेल अहमद मोहम्मदभाई, स्मृति ईरानी जुबिन, पांड्या दिलीपभाई शिवशंकरभाई और पश्चिम बंगाल से डेरेक ओ ब्रायन, देबब्रत बंदोपाध्याय, प्रदीप भट्टाचार्य, सीताराम येचुरी, सुखेन्दुशेखर राय और डोला सेन का कार्यकाल अगले महीने खत्म होने से पहले आयोग द्वारा चुनाव प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी. जबकि मध्य प्रदेश से राज्यसभा सांसद अनिल माधव दबे का इस साल 18 मई को निधन होने के कारण खाली हुई सीट पर उपचुनाव कराया जाएगा. उनका कार्यकाल जून 2022 तक था.

चुनाव आयोग की ओर से बताया गया कि इन सीटों के लिए चुनाव की 21 जुलाई को अधिसूचना जारी होते ही नामांकन पत्र दाखिल किए जा सकेंगे. नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 28 जुलाई होगी जबकि 29 जुलाई को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी. उम्मीदवारी वापस लेने की अंतिम तिथि 31 जुलाई होगी. मतदान 8 अगस्त को सुबह नौ बजे से शाम चार बजे होगा. आयोग ने 11 अगस्त तक चुनाव प्रक्रिया पूरी करने का लक्ष्य तय किया है.


इस न्यूज़ को शेयर करे और कमेंट कर अपनी राय दे.
[shareaholic app=”share_buttons” id=”18820564″]

Leave a Reply

Your email address will not be published.