Input your search keywords and press Enter.

“गूगल” अब दिखाएगा शौच का रास्ता.

google-toilet

google-toilet

स्मार्टफ़ोन के ज़माने में अब सब कुछ उपलब्ध होता है, शौचालय भी. अब शौचालय के लिए इधर उधर नहीं जाना पड़ेगा, गूगल के पास सब का जवाब है. जब आपके पास मौजूद स्मार्टफोन बता देगा कि राजधानी में कहां-कहां शौचालय स्थापित हैं. इसके साथ यह भी पता चलेगा कि आप जहां है, वहां से किस रास्ते से शौचालय तक पहुंच सकते हैं.

Loading...

इस व्यवस्था को लेकर पटना नगर निगम और भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) के बीच बातचीत चल रही है. दो चरणों की बैठक हो चुकी है. निगम की मंशा है कि ‘स्वच्छ भारत मिशन’ के तहत राजधानी पटना देश के सर्वोच्च शहरों में शुमार हो. इसके अलावा निगम के सभी कचरा उठाने वाले वाहनों में जीपीएस लगाया जाएगा, ताकि उनकी मॉनीटङ्क्षरग हो सके. इस व्यवस्था से कोई भी वाहन इधर-उधर नहीं जा सकेगा.

निगम सभी शौचालयों में सुविधाओं को बढ़ाने पर जोर दे रहा है. इसके लिए सभी शौचालयों की रैंकिंग की व्यवस्था की गई है. इसके तहत इन शौचालयों के पास एक यूजर मार्किंग सिस्टम डेवलप किया जाएगा. इससे यूजर मार्किंग सिस्टम का बटन दबा कर उसकी मार्किंग की जा सकेगी. इस व्यवस्था में पारदर्शिता रहे, इसके लिए इस सिस्टम की सीसीटीवी से निगरानी कराई जाएगी.


इस न्यूज़ को शेयर करे तथा कमेंट कर अपनी राय दे.
[shareaholic app=”share_buttons” id=”18820564″]

Leave a Reply

Your email address will not be published.