Input your search keywords and press Enter.

IBN-AXIS सर्वे में NDA को झटका, नीतीश बनायेंगे सरकार

modi-nitish

पटना.न्यूज़ डेस्क.
बिहार चुनाव के लिए कराये जा रहे अलग अलग सर्वे में कभी NDA तो कभी महागठबंधन को बहुमत मिलता बताया जा रहा है. इसी तरह एक ताजा सर्वे में यह बात सामने आई है कि इन चुनावों में NDA को झटका लग सकता है और नीतीश के नेतृत्व में बिहार में अगली सरकार बन सकती है.

IBN-AXIS माय इंडिया के एक सर्वे में दावा किया गया है कि इस बार एनडीए सिर्फ 95(±8) सीटों पर सीमित रह सकती है जबकि जदयू-राजद-कांग्रेस का महागठबंधन 137(±8) सीटें पाता दिख रहा है. सर्वे में अन्‍य दलों को 11(±3) सीटें मिलती बतायी गयी हैं. अलग-अलग पार्टियों के संभावित सीटों की बात करें तो बीजेपी को 82(±5), लोजपा को 2(±1), हम को 8(±1) और रालोसपा को 3(±1 ) सीटें मिल सकती है. वहीं, जदयू को 69(±5), राजद को 48(±2) और कांग्रेस को 20(±1) सीटें मिलने की उम्‍मीद है.

सर्वे में जो 5 मुख्य बातें सामने आई उनके अनुसार-

Loading...
    • एनडीए को 38 प्रतिशत, महागठबंधन को 46 और अन्‍य को 16 प्रतिशत वोट मिलने की संभावना है.
    • चुनाव में युवाओं का खासा महत्व रहने की संभावना है. 18-35 साल के करीब 40 प्रतिशत वोटर NDA को जबकि इसी आयु वर्ग में करीब 46 प्रतिशत वोटर महागठबंधन का समर्थन कर सकते हैं.
  • सीएम कैंडिडेट के रूप में नीतीश सबसे बड़ी पसंद हैं. उन्हें 43 प्रतिशत जबकि सुशील कुमार मोदी को 33, लालू प्रसाद यादव को 6, जीतनराम मांझी को 4 और रामविलास पासवान को 3 प्रतिशत लोग मुख्यमंत्री के रूप में देखना चाहते हैं.
  • बिहार में करप्शन बड़ी समस्या है इस बात को 45 प्रतिशत लोग सही मानते हैं. जबकी बेरोजगारी के बारे में 27 प्रतिशत, जातिगत राजनीति 15 और किसानों की समस्‍या के बारे में 13 प्रतिशत लोग ऐसा सोचते हैं.
  • नीतीश कुमार ने महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में काम किया है जिसे 38 प्रतिशत लोग अपना समर्थन देते हैं. वहीँ 18 प्रतिशत लोग अपराध पर लगाम, 19 प्रतिशत लोग विकास, 15 सुशासन और 10 प्रतिशत लोग शिक्षा के बारे में ऐसा सोचते हैं.

(फाइल फोटो)

इस न्यूज़ को शेयर करे और कमेंट कर अपनी राय दे.
[related_posts_by_tax title=”रिलेटेड न्यूज़:”]

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.