Input your search keywords and press Enter.

क्या बीजेपी अगड़ी जातियों की पार्टी हैं?

bihar bjp election campaign amit shah

bihar bjp election campaign amit shah

पटना, न्यूज़ डेस्क: बीजेपी पर हमेशा आरोप लगता रहा हैं कि वह अगड़ी जातियों की पार्टी हैं लेकिन इस सवाल पर बीजेपी नेता हमेशा सफाई देते है कि बीजेपी सभी जातियों की नेतृत्व करती हैं. अब यह सवाल उठता है की आख़िर क्यों लोग बीजेपी को अगड़ी जातियों की पार्टी कहते है? अगर आप सीटों के बंटवारे को ध्यान से देखें और समझे तो आसानी पता चल जायेगा बीजेपी में किस जाती का नेतृत्व सबसे ज्यदा हैं.

Loading...

बीजेपी द्वारा अब तक घोषित 219 उम्मीदवारों में से, 65 अगड़ी जातियों के हैं, जिनमें सबसे ज्यादा 30 राजपूत, 19 भूमिहार, 13 ब्राह्मण और 3 कायस्थ हैं जबकि 22 कैंडिडेट यादव, 20 वैश्य और 13 पिछड़ी जातियों से हैं. महादलित और आदिवासियों को 12 टिकट दिए गए हैं और 10 पासवान कैंडिडेट हैं. बाकी 6 कुशवाहा, 4 कुरमी और 2 मुस्लिम कैंडिडेट हैं.

अगर आप देखे तो 30% उम्मीदवार की घोषणा अगड़ी जातियों से हुई हैं, इसमें जबसे ज्यादा राजपूत और भूमिहार उम्मीदवार हैं. हालंकि बिहार में इन दो जातियों से ज्यदा मतदाता दुसरे जातियों के है तो बीजेपी या NDA क्यों नहीं और जाति के नेताओं को आगे बढाती है. इस बात को लेकर लालू यादव ने कई बार हमला किया हैं बीजेपी में सिर्फ ऊँची जातियों की पूछ होती हैं.


इस न्यूज़ को शेयर करे और कमेंट कर अपनी राय दे.

[related_posts_by_tax title=”रिलेटेड न्यूज़:”]

Leave a Reply

Your email address will not be published.