Input your search keywords and press Enter.

अस्ताना में मिले मोदी-जिनपिंग,SCO का पूर्ण सदस्य बना भारत

MODI JINPING

फ़ाइल फ़ोटो


न्यूज़ डेस्क:अस्ताना शंघाई को -ऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन (SCO) शिखर सम्मेलन में पाकिस्तानी पीएम नवाज शरीफ से मिलने की खबरों के बाद शुक्रवार को पीएम नरेंद्र मोदी ने एक और पड़ोसी देश के मुखिया चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग से सम्मेलन के इतर मुलाकात की. पीएम मोदी ने SCO में भारत की पूर्ण सदस्यता के समर्थन के लिए चीन का धन्यवाद भी किया. बैठक में दोनों देशों के कई अधिकारी भी शामिल हुए। गौरतलब है कि पीएम मोदी और चीनी राष्ट्रपति चिनफिंग के बीच करीब आठ महीने बाद कोई औपचारिक मुलाकात हुई है.

पीएम मोदी ने इस मुलाकात को अच्छा अवसर बताया। उन्होंने कहा, ‘ हमें खुशी है कि हमें मुलाकात का अवसर मिला। दोनों देशों की जनता विशेष रूप से हमारे युवा वर्ग भविष्य के प्रति आशावादी सोच रखते हैं। भारत ने कई सुधार किए हैं और उसका सकारात्मक प्रभाव भारत पर पड़ रहा है।’ बता दें कि भारत और चीन के बीच एनएसजी सदस्यता, चीन पाकिस्तान आर्थिक गलियारा, पाकिस्तानी आतंकवादी मसूद अजहर, तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा और अरुणाचल प्रदेश समेत कई मुद्दों पर मतभेद हैं.गौरत्सलब हो की नरेंद्र मोदी शंघाई को-ऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन (SCO) शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए कजाकिस्तान की राजधानी अस्ताना में हैं. इस शिखर सम्मेलन में भारत और पाकिस्तान को SCO की पूर्णकालिक सदस्यता दी गयी है . साल 2001 के बाद पहली बार चीन के प्रभुत्व वाले SCO का विस्तार हो रहा है. इसके साथ ही इसकी सदस्य संख्या छह से बढ़कर आठ हो जाएगी. अहम बात यह है कि भारत के इसमें शामिल होने से चीन का प्रभुत्व कम होगा. वहीं, बृहस्पतिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात की.इस दौरान पीएम मोदी ने SCO में भारत की सदस्यता के लिए समर्थन और प्रयास करने के लिए चीनी राष्ट्रपति का शुक्रिया अदा किया.

Loading...

हाल ही में सीमा विवाद और वन बेल्ट वन रोड परियोजना को लेकर दोनों देशों के बीच पैदा हुए मतभेद के मद्देनजर यह मुलाकात बेहद अहम है. भारत ने वन बेल्ट वन रोड समिट का बहिष्कार किया था. हालांकि इसमें दुनिया के 29 देशों के प्रमुखों ने हिस्सा लिया था. वन बेल्ट वन रोड समिट के बहिष्कार के बाद दोनों देशों के बीच यह पहली मुलाकात है. इससे पहले पीएम मोदी ने अपने पाकिस्तानी समकक्ष नवाज शरीफ से मुलाकात की.
इस न्यूज़ को शेयर करे और कमेंट कर अपनी राय दे.
[shareaholic app=”share_buttons” id=”18820564″]

Leave a Reply

Your email address will not be published.