Input your search keywords and press Enter.

लालू यादव ने सामाजिक न्याय को एक स्लोगन की तरह इस्तेमाल कर वोटबैंक की राजनीति की-निखिल मंडल

lalu-prasad-yadav nikhil manndal

file pic


न्यूज़ डेस्क: जनता दल यूनाईटेड के प्रदेश प्रवक्ता निखिल मंडल ने राजद और सुप्रीमों लालू प्रसाद यादव पर जमकर हमला किया है. मंडल का कहना है कि दुनिया की तमाम विचारधाराओं में मानवीय विकास और न्याय की अवधारणा ही सबसे प्रमुख है. इसी अवधारणा से सामाजिक न्याय की विचारधारा जन्म लेती है और जिसके अंतर्गत सबको समान न्याय और भागीदारी मिले, इसकी जरूरत महसूस होती है.

समाज में जो जातिगत भेदभाव है इसको दूर करने के लिये ही आरक्षण की व्यवस्था भारतीय संविधान में लागू की गई है. जिसका वैचारिक तौर पर जेडीयू समर्थन करती है. मंडल कमीशन लागू होने के बाद के दौर में लालू प्रसाद एक स्वाभाविक नेता के तौर पर उभरे जिनसे दलित पिछड़े और आम वंचित समाज को बड़ी अपेक्षाएं थी. लेकिन लालू जी ने सामाजिक न्याय को एक स्लोगन की तरह इस्तेमाल कर वोटबैंक की राजनीति की. यही कारण है कि उन्होंने मनोवैज्ञानिक तौर पर एक हाइपोथेटिकल कांफिडेंस दलित पिछड़ों को तो दिया लेकिन वे हकीकत में इस वंचित तबके के साथ न्याय नहीं कर सके. लालूजी के पूरे 15 साल के दौर में सोशल, पॉलिटिकल, इकोनॉमिक मोबिलिटी सबसे कम दिखाई देती है.

Loading...

lalu

file photo


सीएम की जमकर तारीफ़ करते हुए कहा है कि वहीं मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सामाजिक न्याय की अवधारणा को विकास और भागीदारी के सिद्धांत के साथ जोड़कर बड़ा फर्क बिहार के जमीनी धरातल पर लाया. पंचायती व्यवस्था में दलित-पिछड़ो को समुचित आरक्षण के साथ सभी महिलाओं को पचास फीसदी आरक्षण, महादलित और अति-पिछड़ा समाज को मजबूती देना, सभी वर्गों की महिलाओं को 35 फीसदी आरक्षण देना फिर आउटसोर्सिंग में आरक्षण देना ये सभी सामाजिक बराबरी की दिशा में बड़े कदम हैं. लालू जी सामाजिक न्याय के नाम पर प्रोपैगेंडा करने वाले जुबानी नेता है और नीतीश जी सामाजिक न्याय की राजनीति के लिये चुपचाप अपना काम करते हुये. जमीनी फर्क पैदा करने वाले एक स्वाभाविक ऑरिजनल नेता हैं.


nitish-kumar-bihar

file photo


यह भी पढ़ें:
उपचुनाव में कल बीजेपी को मिली शर्मनाक हार, सुब्रमण्यम स्वामी ने खोला मोर्चा…..

जियो यूजर्स को मिला बड़ा झटका, ये ऑफर हुआ अब से बंद..

सगा जीजा बना हैवान साली को हवस के लिए साथियों के सामने दिया परोस, फिर तंग आकर साली ने…

इस न्यूज़ को शेयर करे तथा कमेंट कर अपनी राय दे.
[shareaholic app=”share_buttons” id=”18820564″]

Leave a Reply

Your email address will not be published.