Input your search keywords and press Enter.

बिहार को एक साथ कई सौगात दे गए नितिन गडकरी, राजधानी पटना को दिया बड़ा तोहफा…..

cm nitish central minister gadkari

cm nitish central minister gadkari


न्यूज़ डेस्क: केंद्रीय सड़क, परिवहन व राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी बिहार दौरे पर विभिन्न योजनाओं का समीक्षा किया है. केंद्रीय मंत्री गडकरी ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव के अलावे वरीय अफसरों के साथ बिहार की तसभी सड़कों और जल परिवहन से जुड़ी परियोजनाओं पर जारी कार्य प्रगति को लेकर अलग-अलग बैठक कर समीक्षा की है.

समीक्षा के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ संवाद कक्ष में संयुक्त प्रेस कांफ्रेंस में केंद्रीय मंत्री मौजूद रहे. गडकरी ने प्रधानमंत्री के द्वारा घोषित पैकेज के तहत योजनाओं को पुरा किये जाने की बात कही है. गडकरी ने कहा कि राजधानी पटना पटना सहित कई सड़कों के निर्माण में तेजी लाने का निर्देश दिया है. राजधानी पटना में रिंग रोड निर्माण, बक्सर से बनारस फोर लेन निर्माण सहित पीएम पैकेज के तहत घोषित योजनाओं को तेजी से पूरा किये जाने की बात कही है. उन्होंने कहा है कि बिहार सरकार जमीन अधिग्रहण में तेजी लाये तो सड़क निर्माण के काम में तेजी आयेगी. जो कोई भी गतिरोध सामने आयेगा केंद्र और राज्य सरकार बैठकर इसे सुलझाएगी.

Loading...

बैठक के दौरान पॅकेज के अलावे सड़क व पुल निर्माण व नमामि गंगे प्रोजेक्ट को लेकर चर्चा की गई. इस बैठक के बारे में सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि रिंग रोड बक्सर से बनारस फोर लेन का निर्माण, बिक्रमशीला से पटना तक गंगा में पुल का निर्माण, मुंगेर में एप्रोच रोड निर्माण आदि पर विस्तारपूर्वक विमर्श किया गया. जमीन अधिग्रहण मामले को लेकर भी केंद्र और राज्य के अधिकारियों के बीच विचार विमर्श किया गया है. इस सम्बन्ध में बताया कि कुछ काम शुरू हुआ है और कुछ बाकी है. समीक्षा बैठक में डिप्टी सीएम, पथ निर्माण मंत्री नंद किशोर यादव, नगर विकास व आवास मंत्री सुरेश शर्मा, परिवहन मंत्री संतोष कुमार निराला मौजूद थे तथा मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह, एनएचएआइ के अध्यक्ष डॉ दीपक कुमार, विकास आयुक्त शिशिर सिन्हा, पथ निर्माण विभाग के प्रधान सचिव अमृत लाल मीणा, नगर विकास व आवास विभाग के प्रधान सचिव चैतन्य प्रसाद भी मौजूद रहे.

गडकरी ने बताया कि गाजीपुर-लखनऊ एक्सप्रेस को बिहार की राजधानी पटना तक जोड़ा जायेगा. इसके लिए पटना-बक्सर फोर लेन बन रहा है. बक्सर से बनारस फोर लेन का निर्माण होगा. साथ ही राजधानी पटना को कनेक्ट करने के लिए पटना में रिंग रोड निर्माण को लेकर जेपी सेतु के समानांतर दीघा में पुल का निर्माण होगा. गडकरी ने इसके लिए राज्य सरकार से जमीन अधिग्रहण कराने की बात कही है. साथ ही बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि वाराणसी से हल्दिया तक गंगा में बराज नहीं बनेगा. गंगा को निर्मल करना चुनौती भरा काम है. साल 2032 तक लगभग 80 फीसदी गंगा निर्मल हो जायेगी. साथ ही कहा कि केंद्रीय जल कमेटी गंगा में सिल्ट को लेकर अध्ययन करेगी.



इस न्यूज़ को शेयर करे तथा कमेंट कर अपनी राय दे.
[shareaholic app=”share_buttons” id=”18820564″]

Leave a Reply

Your email address will not be published.