Input your search keywords and press Enter.

नीतीश सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए दिव्यंगो के लिए किया यह ऐलान

nitish kumar

nitish kumar


नीतीश सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए दिव्यंगो के लिए बड़ी घोषणा की है. सरकार अब राज्य में दिव्यांग पुरूष या महिला से विवाह करने पर समाज कल्याण विभाग द्वारा पचास हजार रूपए की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी. सरकार इस योजना के द्वारा दिव्यंगो को समाज की मुख्यधारा से जोडऩे की कोशिश कर रही है.

यह योजना इस चालू वित्तीय वर्ष से लागू हों जाएगी. इसका मकसद दिव्यांग पुरुष या महिला से विवाह को प्रोत्साहन देना और ऐसे दंपति को आर्थिक रूप से सबल बनाना भी है. इस योजना को समाज कल्याण विभाग ने बिहार विधान मंडल से पारित मुख्यमंत्री दिव्यांग विवाह प्रोत्साहन योजना नियमावली, 2016 को लागू करने संबंधी मसौदा तैयार किया है जिसे जल्द ही कैबिनेट से मंजूरी मिल जाएगी.
Loading...

इस मसौदे के मुताबिक समाज में दिव्यांग स्त्री या पुरुष के विवाह को प्रोत्साहित करने और पचास हजार रुपये प्रोत्साहन राशि देने की व्यवस्था की गई है. इस मसौदे पर हाल में विधि विभाग और वित्त विभाग से सहमति मिल चुकी है. समाज कल्याण विभाग मंत्री मंजू वर्मा ने कहा कि ‘राज्य सरकार मुख्यमंत्री दिव्यांग विवाह प्रोत्साहन अनुदान योजना को शीघ्र लागू करने जा रही है. विभागीय स्तर पर स्वीकृत मसौदे को कैबिनेट में मंजूरी हेतु जल्द भेजा जाएगा.’

इस न्यूज़ को शेयर करे और कमेंट कर अपनी राय दे.
[addtoany]