Input your search keywords and press Enter.

दहेज़ लेने वाले-देने वाले आज से हो जाये सावधान नहीं तो…

cm nitish
cm nitish

file photo

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आज गांधी जयंती अवसर पर बाल विवाह और दहेज प्रथा के खिलाफ राज्यव्यापी महाअभियान और आंदोलन का आगाज करेंगे. इसकी शुरुआत आज पटना के सम्राट कन्वेंशन सेंटर से किया जाएगा. शराबबंदी के बाद सामाजिक परिवर्तन की दिशा में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का एक बहुत बड़ा कदम है. मुख्यमंत्री बाल विवाह और दहेज उन्मूलन के लिए जागरुकता रथ को झंडी दिखाकर रवाना करेंगे.

गांधी जयंती के मौके पर राज्यभर के लोग यह संकल्प लेंगे कि ऐसे किसी आयोजन में शामिल नहीं होंगे जहां बाल विवाह किया जा रहा हो. साथ ही ऐसे शादी समारोह का पूरी तरह बहिष्कार करेंगे जिसमें दहेज का लेन देन हुआ हो. बाल विवाह और दहेज की लेन देन सामाजिक बुराई और कानूनी अपराध है. इसका मतलब साफ़ है अगर आप दहेज़ लेते है या देते है तो आपके शादी समारोह में कोई शामिल नहीं होगा. दहेज़ मुक्त समाज के निर्माण से लड़की और लड़की दोनों परिवार सामान गति से आगे बढ़ेगा.

Loading...

मुख्यमंत्री पांच हजार लोगों को बाल विवाह नहीं करने और दहेज नहीं लेने की शपथ दिलायेंगे. इसके अलावा जिलों में डीएम, अनुमंडलों में एसडीओ और प्रखंडों मेें बीडीओ भी आम लोगों और सरकारी कर्मियों को इसकी शपथ दिलायेंगे. वहीं, जिला, प्रखंड, पंचायत, गांव से लेकर मिडिल व हाईस्कूलों तक शपथ ग्रहण का आयोजन किया जायेगा. मुख्यमंत्री समारोह के बाद 10 मल्टीमीडिया वैन को भी सभी जिलों के लिए हरी झंडी दिखा कर रवाना करेंगे, जो हर प्रखंड में जायेगा और दहेज प्रथा व बाल विवाह से होने वाले नुकसान पर बनी शॉर्ट फिल्म दिखायी जायेगी. साथ ही शिक्षा विभाग के जन शिक्षा निदेशालय के 124 कला जत्थे राज्य की सभी 8439 पंचायतों में नुक्कड़ नाटक और गीतों के माध्यम से भी लोगों को जागरूक करेंगे.

मुख्यमंत्री द्वारा रवाना किये जाने के बाद 10 मल्टीमिडिया वैन सभी जिलों के सभी प्रखंडों तक जायेंगी. इनके माध्यम से लोगों को दहेज प्रथा और बाल विवाह के खिलाफ जागरूक करने के लिए शॉर्ट फिल्म दिखायी जायेगी. ये वैन तीन से 10 अक्तूबर तक सभी प्रखंडों में जायेंगी. इस वैन के साथ कला जत्था की एक टीम भी होगी, जो नुक्कड़ नाटक व गीतों का मंचन भी करेगी.


इस न्यूज़ को शेयर करे तथा कमेंट कर अपनी राय दे.
[shareaholic app=”share_buttons” id=”18820564″]

Leave a Reply

Your email address will not be published.