Input your search keywords and press Enter.

28 साल बाद निकली राम रथ यात्रा, अयोध्या से हरी झण्डी दिखाकर किया गया रवाना

१

न्यूज़ डेस्क :विश्व हिंदू परिषद के अंतरराष्ट्रीय महामंत्री चंपत राय ने आज मंगलवार को अयोध्या से रामराज्य रथ यात्रा को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया. यह रथ यात्रा 6 राज्यों से होकर गुजरने के 25 मार्च को रामेश्वरम में समाप्त होगी. रथ को रवाना करने से पहले कारसेवकपुरम में हुए संत सम्मलेन में विहिप राष्ट्रीय प्रवक्ता अशोक तिवारी ने संतों व हिंदू समुदाय के लोगों को अयोध्या में भव्य राम मंदिर निर्माण के लिए शपथ भी दिलाई.

इस दौरान अशोक तिवारी ने शपथ दिलाते हुए कहा कि हम सभी हिंदू प्रभु श्रीराम की सौगंध लेते हैं कि आक्रमणकारियों द्वारा हिंदू एवं मंदिरों पर किए गए क्रूरता पूर्ण अत्याचार का प्रतिशोध श्रीराम की जन्मस्थली पर भव्य श्री राम मंदिर निर्माण कर लाखों-लाख हिंदू बलिदानों के अधूरे कार्यों को पूरा करेंगे.

1

Loading...

अशोत तिवारी ने कहा कि “इस रामराज्य रथ के माध्यम से भारत वर्ष में विदेशी आक्रमणकारी द्वारा क्षतिग्रस्त अपनी धरोहर को पुनः स्थापित करेंगे. शपथ लेते हैं कि सृष्टि का आधार पंच महाभूत धरती अंबर जल के संरक्षण के लिए जमीन को प्रदूषण मुक्त कराने के लिए जीवन भर प्रयास करेंगे. अपने किसी भी आचरण से इनको प्रदूषित नहीं करेंगे. भारत दुनिया का एकमात्र अध्यात्मिक राष्ट्र है. इसकी अध्यात्मिकता को संरक्षित करने के लिए आजन्म प्रयास करते रहेंगे. इस दौरान मौके पर कई अन्य साधू संत भी मौजूद थें.

बता दें कि इस से 28 साल पहले बीजेपी के कद्दावर नेता लाल कृष्ण आडवानी के नेतृत्व में 25 सितम्बर 1990 को गुजरात के सोमनाथ से एक रथ यात्रा निकाली गई थी. जिसका उद्देश्य था विश्व हिन्दू परिषद् के राम मंदिर आन्दोलन का समर्थन करना. इसका समापन अयोध्या में होना था. जिसे लेकर उस समय काफी विवाद हो गया था. यह रथ 6 राज्यों से होते हुए 6000 किलोमीटर की दूरी तय कर 41 दिन में रामेश्वरम पहुंचेगी. इस यात्रा की पांच प्रमुख मांगे हैं, जिनमें राम मंदिर निर्माण, राम राज्य और स्कूल के पाठ्यक्रम में रामायण को शामिल किया जाना प्रमुख है. वहीं, इस रथ यात्रा के कई राजनीतिक मायने भी निकले जा रहे हैं. कहा जा रहा है कि बीजेपी 2019 के लोकसभा चुनावों की तैयारियों को लेकर भगवान राम की शरण यात्रा में जा रहे हैं.


इस न्यूज़ को शेयर करे तथा कमेंट कर अपनी राय दे.
[shareaholic app=”share_buttons” id=”24259316″]

Leave a Reply

Your email address will not be published.