Input your search keywords and press Enter.

अब देश के इस ‘टॉप 10’ लिस्ट में आया पटना…शर्म कीजिये…

Patnajunction

Patnajunction


नेशनल डेस्क.
देशभर में पहली बार कराये गए ‘स्वच्छता सर्वे’ में बिहार की राजधानी पटना को सबसे ज्यादा गंदे 10 शहरों में जगह मिली है. इस सबसे गंदे 10 शहरों की लिस्ट में पटना के साथ वाराणसी, ग़ाज़ियाबाद, धनबाद, जमशेदपुर इत्यादि भी शामिल हैं.

Loading...

केन्द्रीय मंत्री वेंकैया नायडू दवारा आज जारी स्वच्छ सर्वेक्षण में ये बात सामने आई है. उन्होंने आज इस सर्वेक्षण के नतीजों का ऐलान किया जिसके अनुसार कर्नाटक का शहर मैसूर सबसे स्वच्छ घोषित किया गया है.


इस स्वच्छ सर्वेक्षण रैंकिंग के अनुसार मैसूर के बाद चंडीगढ़, त्रिचुरापल्ली, नई दिल्ली क्षेत्र (NDMC), विशाखापत्तनम, सूरत, राजकोट इत्यादि शामिल हैं. साथ ही इस लिस्ट में टॉप 10 स्वच्छ राजधानियों में बेंगुलुरु, तिरुअनंतपुरम, गंगटोक, चंडीगढ़, नई दिल्ली क्षेत्र (NDMC) इत्यादि हैं.

ये रैंकिंग देशभर के 476 वैसे शहरों के लिए जारी की गयी है जिनकी पापुलेशन एक लाख से ज्यादा है. इसमें इन शहरों में मौजूद इन्फ्रास्ट्रक्चर, सैनिटेशन सुविधाएँ ट्रांसपोर्ट और कूड़ा-कचरा के प्रबंधन की प्रक्रिया शामिल है.

इस मौके पर शहरी विकास मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि इस रैंकिंग के जारी होने के बाद शहरों के बीच अपने यहाँ बेहतर सुविधाएँ उपलब्ध कराकर रैंकिंग में ऊपर आने की होड़ होगी जिससे शहरों में गंदगी को रोकने में कामयाबी मिलेगी.

इस न्यूज़ को शेयर करे और कमेंट कर अपनी राय दे.
[addtoany]

[related_posts_by_tax title=”रिलेटेड न्यूज़:”]

Leave a Reply

Your email address will not be published.