Input your search keywords and press Enter.

उत्तर प्रदेश को मिला बुलेट ट्रेन का तौहफा, दिल्ली से इस शहर के बिच चलेगा…

FILE PHOTO


न्यूज़ डेस्क: भारतीय रेलवे ने देश की राजधानी दिल्ली से उत्तरप्रदेश के शहर वाराणसी तक सफर करने वालों को एक तोहफा दिया है. रेलवे जल्द ही दिल्ली से वाराणसी रूट के लिए एक बुलेट ट्रेन ला रही है. इस ट्रेन के जरिए0 720 किलोमीटर की दूरी सिर्फ 2 घंटे 37 मिनट में ही पूरी की जा सकती है. अभी आम ट्रेन से इस सफर में लगभग 12 घंटे लगते हैं. गौरतलब हो कि केंद्र में और उत्तर प्रदेश दोनों में ही भाजपा की सरकार है. साथ ही वाराणसी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संसदीय क्षेत्र भी है. यही कारण है कि सरकार वाराणसी से दिल्ली के लिए बुलेट ट्रेन प्रॉजेक्ट को गंभीरता से ले रही है. यह प्रॉजेक्ट दिल्ली-कोलकाता हाई स्पीड कॉरिडोर का हिस्सा है.

Loading...


इस बुलेट ट्रेन से दिल्ली से लखनऊ केवल एक घंटे 38 मिनट में ही पहुंचा जा सकता है। स्पेन की फर्म एमएस इनेको-टिप्सा-आईसीटी इस प्रॉजेक्ट के लिए अपनी स्टडी कर रही है. गुरुवार को इस फर्म ने हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन और रेलवे बोर्ड को अपनी रिपोर्ट भी सौंपी है. इस रिपोर्ट के अनुसार पता लगा है कि इस ट्रेन का किराया सामान्य ट्रेन के किराय से ज्यादा होगा. इसमें दिल्ली से लखनऊ का किराया 1,980 रुपए और दिल्ली से वाराणसी तक किराया 3,240 रुपए हो सकता है. यह प्रॉजेक्ट तीन स्तरों पर तीसरा सर्वाधिक रफ्तार वाला प्रॉजेक्ट होगा.

मुंबई-अहमदाबाद कॉरिडोर के लिए कंस्ट्रक्शन सितंबर में इस साल शुरू होगा. मुंबई-नागपुर प्रॉजेक्ट भी अपने अडवांस स्तर पर है. रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली-लखनऊ बुलेट ट्रेन योजना 2021 तक पूरी हो सकती है. लेकिन दिल्ली से वाराणसी प्रॉजेक्ट 2031 तक पूरा हो पाएगा. दिल्ली से वाराणसी के इसके रूट में ग्रेटर नोएडा, अलीगढ़, लखनऊ, सुल्तानपुर और जौनपुर शामिल हैं. हालांकि पहले जौनपुर को इसमें शामिल नहीं किया गया था. लेकिन स्थानीय सांसद कृष्णा प्रताप के दबाव के बाद इसे भी शामिल किया गया.



इस न्यूज़ को शेयर करे और कमेंट कर अपनी राय दे.
[shareaholic app=”share_buttons” id=”18820564″]

Leave a Reply

Your email address will not be published.