Input your search keywords and press Enter.

आरबीआई का गलत नोट कहीं आपकी जेब तक तो नही पहुंचा?

thousand rupee

thousand rupee


पटना.न्यूज़ डेस्क. आरबीआई ने नोट छापने में बहुत बड़ी गलती कर दी है. खबर है कि 30 हजार करोड़ रुपए के गलत नोट छापे गए है. जिसमें से 10 करोड़ के नोट तो बाज़ार में भी जरी किये जा चुके है.

आरबीआई ने बिना सिल्वर सिक्युरिटी थ्रेड के ही हजार के नोट छाप दिये है. जैसी ही गलती का पता चला उसे तुरंत जलने का फैसला लिया गया. अगर यह गलत नोट किसी माध्यम से आपके पास पहुँच गया है तो घबराने कि जरुरत नही है. आरबीआई ने सभी बैंकों को ऐसे नोट बदलने का निर्देश दिया है.

Loading...

आरबीआई ने जानकारी दी है कि एक हजार के 5AG और 3AP सीरीज के नोट सिल्वर सिक्युरिटी थ्रेड के बगैर ही छापे गए है. इनका करंसी पेपर पहले होशंगाबाद में सिक्युरिटी प्रिंटिंग और मीटिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड से निकला गया. फिर नासिक में आरबीआई प्रेस में पहुंचा. गलत नोट छापने कि गलती यही हुयी है. बाज़ार में गलत नोट आ जाने के बाद आरबीआई इसे वापस जमा करवा रहा है. मगर अभी तक सिर्फ 6 करोड़ नोट ही वापस आ पाए है.

आप भी अपने पास रखे एक हजार के नोटों को चेक करे. कहीं वह नोट गलत छपा हुआ नोट तो नही है? आप चेक करे कि आपके पास जो नोट है वह 5AG या 3AP सीरीज का तो नही है. नोए को लाइट के सामने ले जाने से इसका पता चल जायेगा. नोट की फ्रंट साइड में आपको सिल्वर सिक्युरिटी थ्रेड नजर नहीं आएगा. अगर ऐसा है तो आप इसे बैंक में जमा करवा दे.

आरबीआई ने बैंकों को यह निर्देश दिया है की कोई भी अगर ऐसा नोट ले कर आता है तो वह उसे जाँच के बाद बदल दे. यह भी निर्देश दिया गया है की ऐसे गलत नोट बैंक किसी को ने दे.

इस न्यूज़ को शेयर करे और कमेंट कर अपनी राय दे.
[addtoany]

[related_posts_by_tax title=”रिलेटेड न्यूज़:”]

Leave a Reply

Your email address will not be published.