Input your search keywords and press Enter.

SHOCKING!!! चीन कर रहा है अपने ही लोगों के साथ कुछ ऐसा की जानकर उड़ जायेंगे आपके होश….

Untitled-1 copy

चाइना का माल है गाना सुना होगा शायद आपने ऐसा भारतीयों का ही नहीं बल्कि पुरे विश्व का यही जुमला है की चाइना का माल पर कोई भरोषा नहीं है की कबतक चलेगा या नहीं चलेगा. खैर ये तो हुई उसके डुप्लीकेट उत्पादों की बात. लेकिन क्या आपको पता है की चीन अपने ही लोगो के साथ चुपके कहे या खुलेआम लेकिन ऐसा कुछ कर रहा है जिसे जानकर शायद आप हैरानी में पड़ जाएँ

दरअसल, चीन अपने ही देशवासियों की जासूसी कर रहा है. एक अंग्रेजी अख़बार के रिपोर्ट के अनुसार चीन के आप किसी भी सड़क पर आप निकलिए, चंद क़दमों पर आपको पहला, दूसरा और तीसरा सीसीटीवी कैमरा आप पर नज़र गड़ाए मिलेगा.

कुछ ही मिनट लगेंगे और पुलिस को आपके बारे में करीब हर बात पता लग जाएगी. ये चीन है जो दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे जटिल वीडियो सर्विलेंस नेटवर्क बना रहा है. चीन ने फ़िलहाल 170 मिलियन यानी 17 करोड़ सीसीटीवी कैमरे लगाए हैं जो देश के 1.3 अरब लोगों पर नज़र रखने का काम कर रहे हैं.

_camaras

अगले तीन सालों में 400 मिलियन यानी 40 करोड़ सीसीटीवी कैमरे और लगाए जाने की योजना पर काम किया जा रहा है. इनमें से कई कैमरे लोगों आर्टिफ़िशियल इंटेलिजेंस टेक्नॉलॉजी से लैस हैं. यानी वे चेहरे की पहचान कर सकते हैं, व्यक्ति की उम्र का अंदाज़ा लगा सकते हैं.वो ये भी बता सकते हैं कि कैमरे की जद में आया शख्स मर्द है या औरत, यहां तक कि आपकी नस्ल भी छुपी नहीं रह सकती. इसका मतलब ये हुआ कि सरकार सीसीटीवी की जद में आए शख़्स की तस्वीर से उसकी पहचान बताने वाले दस्तावेज़ों और दूसरी जानकारियों तक पहुंच सकती है, उसकी गतिविधियों पर नज़र रख सकती है.

gettyimages

जी फेंग जो की एक चीनी कवि हैं उनका कहना है की “हर दिन आप महसूस करते हैं कि कोई आपकी निगहबानी कर रहा है. कोई दिखाई नहीं देता लेकिन लगता है कि कोई हमेशा आपके पीछे रहता है. इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप क्या कर रहे हैं. इन हाई टेक कैमरों की वजह से पुलिस का काम ज़रूर आसान हो गया है.”

Loading...

policia

लेकिन चिंता इस बात पर भी जताई जा रही है कि अगर पुलिस की मानसिकता नहीं बदलती है तो सरकार से विरोधी विचार रखने वाले लोगों पर सर्विलेंस बढ़ जाएगा. ‘ह्यूमन राइट्स वॉच’ जैसे मानवाधिकार संगठनों ने भी चीन की डेटा कलेक्शन पॉलिसी को प्राइवेसी का उल्लंघन बताया है. ऐसे में आप खुद सोच सकते हैं की ये कितना सही है.

gettyimages

देखें विडियो:

यह भी पढ़ें:

SHOCKING!!! यह दिग्गज क्रिकेटर ने अपनी ही बहन से कर ली शादी, वजह जानकर हैरान हो जाएंगे आप!

अगर आप भी देखते हैं एक्स विडियो तो ये खबर को आपके लिए है, अगर नहीं किए देखना बंद, तो हो जायेंगे…

अगर आप भी देखते हैं एक्स विडियो तो ये खबर को आपके लिए है, अगर नहीं किए देखना बंद, तो हो जायेंगे…

ये 8 तस्वीरें शाबित कर देगी की ऑस्ट्रेलिया एक अलग देश ही नहीं बल्कि अलग दुनिया की तरह ही है…

इस बिहारी एक्टर की हाइट सिर्फ 3 फिट है, लेकिन इनकी पत्नी को देखकर आपके होश उड़ जाएंगे !

रिलेशनशिप: शारीरिक सम्बन्ध बनाने के दौरान इस वजह से बंद हो जाती है लड़कियों की आंखें!
इनको 9 नमूनों को देखकर चाह कर भी हंसी नहीं रोक पाएंगे आप…7 वाला तो और गजब है…

शोध में हुआ खुलासा, तो इस वजह से शादी के बाद महिलाएं देखती हैं पोर्न फिल्में !

शोध में हुआ खुलासा, तो इस वजह से शादी के बाद महिलाएं देखती हैं पोर्न फिल्में !
जब इन 8 नमूनों ने पहना मजेदार कपड़ा, जो भी देखा उसका हो गया हंस हंस के हालत खराब…

इस न्यूज़ को शेयर करे तथा कमेंट कर अपनी राय दे.
[shareaholic app=”share_buttons” id=”24259316″]

Leave a Reply

Your email address will not be published.