Input your search keywords and press Enter.

कल से डिजिटल हो जायेगा पटना ट्रैफिक लाईट

bihar traffic light

bihar traffic light


पटना.न्यूज़ डेस्क/भास्कर.
राजधानी पटना की शक्ल-सूरत बदलने वाली है. ट्रैफिक, साफ़-सफाई, अतिक्रमण, ओवर लोडिंग इत्यादि को लेकर हुई एक हाई लेवल मीटिंग में कई निर्णय लिए गए हैं.

करगिल चौक से आर ब्लॉक चौराहे के बीच 40 स्थानों पर लगाई गई स्मार्ट ट्रैफिक लाइट को रविवार को चालू कर दिया जाएगा. अन्य 47 स्थानों पर एक माह में चालू होगी. कंट्रोल रूम भी एक माह में बन जाएगा.

प्रमंडलीय आयुक्त आनंद किशोर ने कल इसकी तैयारी का जायजा लिया. इस दौरान उन्होंने करगिल चौक से आर ब्लॉक गोलंबर तक 16 स्थानों पर शनिवार तक और शेष 24 स्थानों पर एक माह में जेब्रा क्रॉसिंग पेंट कराने का निर्देश दिया.

पहले हमनें ये न्यूज़ प्रकाशित किया था:

नए प्रमंडलीय आयुक्त आनंद किशोर ने शहर की सूरत बदलने का बीड़ा उठाया है. मंगलवार को उन्होंने आईजी कुंदन कृष्णन, डीएम प्रतिमा एस वर्मा, नगर आयुक्त जय सिंह, ट्रैफिक एसपी पीके दास व अन्य अधिकारियों के साथ बैठक में साफ कहा कि दूसरे राज्यों की राजधानी की तहत ही अपनी भी राजधानी दिखनी चाहिए. इसके लिए काम करने की जरूरत है. उन्होंने इस संबंध में कई निर्देश दिए.

Loading...
clean-patna

मीटिंग करते अधिकारी (फोटो: bhaskar)


पटना को साफ़ सुथरा और स्तरीय राजधानी बनाने के लिए जो निर्णय लिए गए हैं उनमे मुख्य हैं, अब पीक आवर में सड़क पर से कचरे का उठाव नहीं किया जाएगा. अब पूरे शहर में कूड़ा उठाने का काम रात में किया जाएगा. इससे सफाई भी बेहतर तरीके से होगी और जाम से भी मुक्ति मिलेगी. अभी सुबह और शाम के वक़्त दफ्तर आने-जाने वाले लोगों को बीच सड़क पर कूड़ा उठाने वाली गाड़ी खड़ी रहने के कारण भयंकर जाम का सामना करना पड़ता था.

इसके अलावे, अब ट्रैफिक सिग्नल तोड़ने वालों पर सकती से जुर्माना किया जाएगा. ट्रैफिक एसपी पीके दास को 22 अगस्त से पहले राजधानी के सभी 45 ट्रैफिक पोस्ट पर स्मार्ट लाइट लगवाने का निर्देश दिया गया है. ट्रैफिक पोस्ट पर लगने वाली सभी स्मार्ट लाइट सीसीटीवी कैमरे से जुड़ी रहेंगी, और सिग्नल तोड़ने वाले लोगों पर सीसीटीवी कैमरे में रिकाॅर्ड वीडियो देखकर कार्रवाई की जाएगी. साथ ही पीए सिस्टम लगाने का भी सुझाव दिया गया है. यानी जब भी कोई व्यक्ति सिग्नल तोड़ेगा, तो तुरंत माइक से एनाउंस कर बता दिया जाएगा कि आपने सिग्नल तोड़ा है, आप पर जुर्माना लगा दिया गया है.

बैठक में जाम से मुक्ति के लिए भी कई निर्देश दिए गए. राजधानी में चलने वाली सिटी बसों व ऑटो की ओवरलोडिंग और प्रदूषण के खिलाफ चार दिनों तक सघन चेकिंग अभियान चलेगा. इसी दौरान सड़क किनारे खड़ा कर यात्री उतारने व चढ़ाने वाले वाहनों के खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी. 16 से 25 अगस्त के बीच अतिक्रमण के खिलाफ विशेष अभियान चलाया जाएगा, जिसमे फुटपाथ पर दुकान का आउटलेट बनाने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की योजना बनाई गई है.

टैम्पो, बिक्रम पर अलग-अलग रंगों में रूट परमिट लगाने का भी निर्देश दिया गया है, ताकि तीन पहिया वाहन दूसरे रूट में नहीं चल सकें.

इस न्यूज़ को शेयर करे और कमेंट कर अपनी राय दे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.