Input your search keywords and press Enter.

मैट्रिक परीक्षा में कदाचार होने पर केंद्राधीक्षक पर होगी कार्रवाई

bseb
bseb

फाइल फोटो


रणवीर कुमार झा, खगड़िया : इंटर परीक्षा के ख़त्म होने के साथ और एक मार्च से होनेवाली मैट्रिक परीक्षा 2017 के सफल व कदाचार मुक्त आयोजन के लिए शनिवार को विभागीय निर्देशानुसार समाहरणालय खगड़िया में जिले और अनुमंडल के वरीय पदाधिकारी के साथ डीएम जय सिंह और एसपी अनिल कुमार सिंह नें बैठक कर आवश्यक निर्देश दिया.


बता दें कि खगड़िया जिला में कुल 33 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं, जिसमें खगड़िया में 11 और गोगरी में 22 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. शांतिपूर्ण परीक्षा को लेकर 4 उड़नदस्ता दंडाधिकारी की नियुक्ति किया गया है. वहीँ 6 जोनल दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी 4 सुपर जोनल दंडाधिकारी की प्रतिनियुक्ति किया गया है. वहीँ डीएम जय सिंह ने बताया कि जिला नियंत्रण कक्ष 6244-222136 की स्थापना भी किया गया है.

इसमें केंद्राधीक्षकों व वीक्षकों काे अलग-अलग आवश्यक निर्देश दिया गया. जिला पदाधिकारी जय सिंह ने 28 फरवरी तक सीसीटीवी कैमरा लगाने, परीक्षार्थियों की पाली वाईज सीट प्लान पूर्व से निर्मित कर परीक्षा केंद्र के मुख्य द्वार पर चिपकाने, परीक्षा  केंद्र पर प्रतिनियुक्त वीक्षक एवं अन्य  कर्मियों का परिचय पत्र योगदान के साथ ही आवश्यक रूप से निर्गत करने, सभी प्रतिनियुक्त कर्मियों के पास वैध कागजात के अतिरिक्त किसी भी प्रकार का अन्य कागजात या मोबाइल फोन लेकर नहीं आने का लिए निर्देशित करने के साथ ही केंद्राधीक्षक के अलावा किसी भी प्रतिनियुक्त कर्मियों को मोबाइल फोन नहीं रखने का निर्देश दिया.

Loading...

परीक्षा के दौरान दो से अधिक परीक्षार्थी एक साथ कमरे से बाहर नहीं निकलेंगे. कहा गया कि निरीक्षण के क्रम में कोई भी परीक्षार्थी साक्ष्य सहित नकल या अनियमितता करते पाये जाते हैं तो इसकी तत्काल सूचना रिलीवर के माध्यम से केंद्राधीक्षक को देंगे. किसी परीक्षा कक्ष में साक्ष्य सहित नकल करते या कदाचार में संलिप्त परीक्षार्थी पकड़े जाते हैं तो संबंधित परीक्षा कक्ष के वीक्षक जिम्मेवार माने जायेंगे. उनके विरुद्ध भी वैधानिक कार्रवाई की जायेगी. 22 नियमों के विरुद्ध कार्य करने वाले वीक्षकों के खिलाफ बिहार परीक्षा संचालन अधिनियम 1981 के अंतर्गत कार्रवाई की जायेगी.मौके पर एसपी अनिल कुमार सिंह, एसडीओ गोगरी संतोष कुमार, जिला नजारत उपसमाहर्ता सियाराम सिंह,जिला जनसंपर्क पदाधिकारी कमल सिंह आदि मौजूद थे. 

[shareaholic app=”recommendations” id=”18820568″]
इस न्यूज़ को शेयर करे और कमेंट कर अपनी राय दे.
[shareaholic app=”share_buttons” id=”18820564″]

Leave a Reply

Your email address will not be published.