Input your search keywords and press Enter.

छात्रों को सीएम नीतीश ने दिया तोहफा, अब….

Nitish-Kumar
Nitish-Kumar

file photo

न्यूज़ डेस्क : बिहार सरकार ने छात्र हित को ध्यान में रखते हुए एक बड़ा फैसला लिया है. अब स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ लेने वाले छात्रों की अधिकतम उम्र सीमा में 5 से 8 वर्ष तक की बढ़ोतरी होगी. पहले सामान्य वर्ग के छात्र-छात्राएं को अधिकतम 25 वर्ष तक ही इस योजना का लाभ मिलता था जबकि अब 30 वर्ष तक मिलेगा. वहीँ एससी-एसटी और सभी वर्गों की महिलाएं 33 वर्ष तक इस योजना का लाभ ले सकेंगी.

शिक्षा विभाग ने उम्रसीमा में वृद्धि का यह प्रस्ताव मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के निर्देश पर तैयार किया है. विकास आयुक्त के साथ विचार-विमर्श और कैबिनेट से मंजूरी के बाद इसे चालू वित्तीय वर्ष से ही लागू कर दिया जाएगा. बिहार सरकार के सात निश्चय में शामिल इस निश्चय के तहत उच्च शिक्षा के लिए छात्रों को राज्य सरकार की गारंटी पर बैंक से 4 लाख रुपए तक लोन मिलता है.

Loading...

उम्र सीमा बढ़ाने की जरूरत के बारे में कहा जा रहा है कि कई ऐसे कोर्स है जिसे करने में छात्रों की उम्र अधिक हो जाती है और ऐसे छात्र इस योजना के लाभ से वंचित हो जाते हैं. इसीलिए छात्रों ने सीएम से उम्र सीमा बढ़ाने की मांग की थी. जिसे सीएम ने मान लिया है. बता दें कि अभी बिहार में ग्रेजुएशन, एमएससी, पीएचडी, बीएड, डिप्लोमा इन प्राइमरी एजुकेशन, फिजियोथैरेपी, फैशन डिजाइनिंग, एनएनएम, जीएनएम, होटल मैनेजमेंट, पॉलिटेक्निक, इंजीनियरिंग, मेडिकल, आलिम, शास्त्री के कोर्स के लिये स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड से लोन लिये जा सकते हैं.

यह भी पढ़ें:
बिहार पुलिस में पुलिस सब इंस्पेक्टर पद की निकली बम्फर बहाली, ऐसे करे आवेदन

ब्रेकिंग: कांग्रेस ने दिया नीतीश को दिया जबर्दस्त ऑफर, ऐसा तो बीजेपी ने भी नहीं दिया…

सुधा ने फीका किया दशहरा का रंग, अब इतना महंगा मिलेगा दूध

इस न्यूज़ को शेयर करे तथा कमेंट कर अपनी राय दे.
[shareaholic app=”share_buttons” id=”18820564″]

Leave a Reply

Your email address will not be published.