Input your search keywords and press Enter.

किसानों के लिए खुशखबरी, नीतीश सरकार देने जा रही है इतने हजार करोड़ का कर्ज….

nitish sushil modi
nitish sushil modi

file photo


हितेश कुमार,पटना: सूबे के डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी ने कहा है कि उनकी सरकार राज्य के किसानों को कर्ज देगी. उन्होंने कहा कि इस साल ग्रामीण बैंकों (बिहार, मध्य बिहार और उत्तर बिहार ग्रामीण बैंक) के जरिए सूबे के किसानों को 22,920 करोड़ रुपये का ऋण वितरित किया जायेगा.

ग्रामीण बैंकों के चैयरमैन व अन्य वरीय अधिकारियों के साथ सचिवालय स्थित कक्ष में बैठक के दौरान उपमुख्यमंत्री सह वित्त मंत्री सुशील कुमार मोदी ने राज्य के सभी जिलों में शौचालय निर्माण के लिए स्वयं सहायता समूहों को प्रति इकाई 12 हजार रुपये और नियोजित शिक्षकों को वेतन के आधार पर डेढ़ से दो लाख रुपये व्यक्तिगत ऋण उपलब्ध कराने का निर्देश दिया. किसानों से ससमय ऋण वापसी की अपील करते हुए उपमुख्यमंत्री ने कहा कि समय से ऋण वापसी नहीं करने के कारण 90 प्रतिशत किसानों को भारत सरकार द्वारा 3 और राज्य सरकार द्वारा देय 1 प्रतिशत यानी कुल 4 प्रतिशत ब्याज अनुदान का लाभ नहीं मिल पाता है और उन्हें 11 से 12 प्रतिशत तक ब्याज का भुगतान करना पड़ता है.

Loading...
 
dupty cm sushil modi

ग्रामीण बैंकों की ओर से कुल वितरित किए जाने वाले ऋण का 65 प्रतिशत किसान क्रेडिट कार्ड धारकों को दिया जाता है. बैंक केसीसी धारक किसानों को रुपे कार्ड (एटीएम) उपलब्ध कराता है मगर मात्र 10 से 15 प्रतिशत किसान ही उसका उपयोग करते हैं. बैंकों को मुद्रा लोन के अन्तर्गत लोगों को 50 हजार से 5 लाख तक कर्ज देने का निर्देश दिया क्योंकि आमतौर पर बैंक इस स्कीम के तहत 50 हजार का ही कर्ज देते हैं जिससे किसी व्यापार-धंधा को प्रारंभ करना और चलाना संभव नहीं है. प्रदेश में तीनों ग्रामीण बैंक अपनी की 2,110 शाखाओं और 5,555 बैंक मित्रों (बिजनेस कोरस्पोंडेंट) के जरिए ग्रामीणों को बैंकिंग सेवा उपलब्ध करा रहे हैं.


यह भी पढ़ें:
‘आतंकराज चलाने वाले राजद नेताओं के पास अकूत संपत्ति’

‘पाकिस्तान में जयश्रीराम’ फिल्म पर बिग बॉस फेम मोनालिसा ने कहा नहीं दिखायेंगी स्वामी ओम को….

धोखाधड़ी कर करोड़ों रुपया हडपने वाला नन बैंकिंग कंपनी का मैनेजर समेत एक गिरफ्तार

इस न्यूज़ को शेयर करे तथा कमेंट कर अपनी राय दे.
[shareaholic app=”share_buttons” id=”18820564″]

Leave a Reply

Your email address will not be published.