Input your search keywords and press Enter.

युवाओं में इन कारणों से बढ़ रही प्री कैंसर के लक्षण,आईएमए अध्यक्ष ने कहा…..

संजीव मिश्रा {भागलपुर}-इन दिनों भागलपुर के युवाओं के लिए खतरे की घंटी बज गयी है.एक बड़ी ही बीमारी युवकों को अपने आगोस में दबोच रही है.बिहार के भागलपुर के युवाओं में प्री कैंसर के लक्षण लगातर पाये जा रहे हैं . यहाँ के डाक्टरों के पास हर महीने तकरीबन 20 से 25 ऐसे मरीज पहुंच रहे हैं.इन युवाओं की उम्र तकरीबन 25 से 30 साल तक है.

मुंह में गुटखा, तंबाकू घंटों चबाने से यह रोग पनप रहा है.प्री कैंसर आगे चलकर गले का कैंसर बन जा रहा है ,जो कि खतरनाक साबित हो सकता है .आईएमए भागलपुर के अध्यक्ष डॉ सुरेंद्र प्रसाद सिंह ने आज कहा कि कैंसर भागलपुर में तेजी से बढ़ रहा है. खासकर मुंह का कैंसर लोगों को अपनी चपेट में ले रहा है, जिस कारण कम उम्र में युवाओं में गुटखा-खैनी जैसी चीजों की आदत है.

Loading...

शुरुआत में तो पता नहीं चलता ,पर बाद में यह कैंसर का रूप ले लेता है.हमारे यहां हर महीने प्री कैंसर के 20 से 25 मरीज आते हैं. डॉक्टर सुरेंद्र प्रसाद ने कहा कि प्री कैंसर लक्षण के बाद यह गले के कैंसर में बदल जाता है. हर महीने गले के कैंसर से पीड़ित रोगी भी उनके पास आते हैं. इनकी संख्या चार से पांच होती है. डाक्टर सिंह ने कहा कि अगर बच्चों में गुटखे की लत छुड़ाई जाए तो इस बीमारी से काफी हद तक बचा जा सकता है.एक हद तक गुटखा को ज्यादा देर मुंह में नहीं रखने से भी कैंसर का खतरा काफी हद तक कम होता है.


इस न्यूज़ को शेयर करे तथा कमेंट कर अपनी राय दे.
[shareaholic app=”share_buttons” id=”18820564″]

Leave a Reply

Your email address will not be published.