Input your search keywords and press Enter.

सोशल मीडिया में तेज़ी से फैलता हुआ इस ऐप से हो सकते हैं ये संभावित खतरें…

IMG_20170729_094404

IMG_20170729_094404

वैसे तो हर दिन कुछ ना कुछ लांच हो ही रहा है. ऐसे में ही फेसबुक ने एक नया मैसेजिंग प्लेटफॉर्म लेकर आया है जिसका नाम है ‘Sarahah’. ये ऐप काफ़ी तेज़ी से फेमस हो रहा है. लोगों में अभी से ही इसकी क्रेज आ गयी हैं. अभी तक में फेसबुक न्यूज़ फीड पर मेसेज की तो आंधी आ गयी है, अपने बारे में देखने के लिए लोग एक दुसरे के बारे में कुछ कुछ कहने में लगे हैं.

वैसे इसमे भेजने वाले की पहचान गुप्त रहेगी. लेकिन हाँ इस एप को यूज़ करने पर कुछ खतरों का सामना भी करना पर सकता है. किसी भी एप को उसे करने से पहले हमेसा उस एप के बारे में जनाना जरुरी हैं. हम आपको बता रहे हैं इस वेबसाइट और एप के बारे में बेसिक बातें. इस एप के डेवेलपर है सऊदी के जैनुल आबेदीन लकिन इसे अमेरिका में रजिस्टर किया गया है.

इस वेबसाइट डीटेल्स में बताया गया हैं कि जिसने इस एप को रजिस्टर कराया है वो अमेरिका का ही हैं लिकिन अभी इसकी खुलासा नहीं की गयी है पूरी तरह से के मुताबिक जिसने इसे रजिस्टर कराया है वो भी अमेरिका का ही है . लेकिन अभी इस पर शंसय बरकरार है और यह डोमेन पर भी निर्भर करता है. जब तक इस वेबसाइट कि प्रमाणिकता तय नहीं हो जाती तब तक इस पर प्रश्न लगा रहेगा. वैसे इस वेबसाइट को डेनवर कोलराडो के एक कंपनी ने रजिस्टर किया है.

कुछ बातें हम आपसे शेयर कर रहे है-

अगर इस डेवेलपर अगर चाहे तो वो आपकी डीटेल्स शेयर कर सकता है. क्योंकि यह ऐप किसी ऐसी कंपनी का नहीं जिस पर आप भरोसा कर सकें.

इस एप को रजिस्टर करने के लिए आपको अपनी ईमेल आईडी देनी होंगी. आपके इमेल आईडी, आईपी ऐड्रेस और ब्राउजर की कूकीज के जरिए
हैकर्स आपको ट्रेस कर आपकी सारी डिटेल्स हैक कर सकता है.

वैसे इस एप में लिखा है कि आगे इसमे कुछ और फीचर्स भी आते रहेंगे.

हम आपको बता दे कि इसे उसे करने से पहले इसके बारे में पूरी जानकारी ले ले तभी इसे उसे करे वरना ये आपको बहुत बड़ी मुश्किल में डाल
सकता हैं.

यह भी जान ले कि हैकर आपकी जानकारी को डार्क वेब पर भी बेच सकता है. हैकर्स या इस वेबसाइट का डेवेलपर आपकी जानकारियों को डार्क
वेब पर बेच कर पैसे कमा सकता है. आपकी ईमेल आईडी किसी विज्ञापन कंपनी को बेचा जा सकता है. इतना ही नहीं हैकर्स आपके पैटर्न को ट्रैक
करके इसके जरिए आपके दूसरे अकाउंट को जोड़ कर हैक करने में कामयाब हो सकता हैं.

Loading...

प्ले स्टोर से आप इस ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. जैसे ही लिंक के जरिए कोई आपको मैसेज भेजता है आपके सराहाह ऐप में नोटिफिकेशन
मिलेगा और आप यहां मैसेज पढ़ सकते हैं.

इस एप को उसे करने के लिए सबसे पहले बसे पहले इसकी वेबसाइट या ऐप पर यूजर को रजिस्ट्रेशन करना होता है. इसके लिए ईमेल आईडी देनी होगी . रजिस्टर करने के बाद इसका लिंक फेसबुक पर पोस्ट करने का ऑप्शन मिलता है. फेसबुक के अलावा इसे दूसरे सोशल नेटवर्क जैसे ट्विटर और स्नैपचैट पर पोस्ट करने का ऑप्शन मिलता है.

इस लिंक को पब्लिक कर सकते हैं या प्राइवेट मैसेज के जरिए किसी को भेज सकते हैं. इस लिंक को क्लिक करके कोई भी आपको मैसेज भेज सकता है. लेकिन भेजे गए शख्स का नाम आपको नहीं दिखेगा. यानी कोई भी आपको जो चाहे लिख सकता है अपनी बात रख सकता है.

ऐप स्टोर या प्ले स्टोर से इस ऐप को डाउनलोड किया जा सकता है . जैसे ही लिंक के जरिए कोई आपको मैसेज भेजेगा. वैसे ही सराहाह ऐप में आपको नोटिफिकेशन मिलेगा और आप यहां मैसेज पढ़ सकेंगे.

सबसे पहले इसकी वेबसाइट या ऐप पर यूजर को रजिस्ट्रेशन करना होता है. इसके लिए ईमेल आईडी देनी होगी . रजिस्टर करने के बाद इसका लिंक फेसबुक पर पोस्ट करने का ऑप्शन मिलता है. फेसबुक के अलावा इसे दूसरे सोशल नेटवर्क जैसे ट्विटर और स्नैपचैट पर पोस्ट करने का ऑप्शन मिलता है. इस लिंक को पब्लिक कर सकते हैं या प्राइवेट मैसेज के जरिए किसी को भेज सकते हैं. इस लिंक को क्लिक करके कोई भी आपको मैसेज भेज सकता है. लेकिन भेजे गए शख्स का नाम आपको नहीं दिखेगा. यानी कोई भी आपको जो चाहे लिख सकता है अपनी बात रख सकता है.

ऐप स्टोर या प्ले स्टोर से इस ऐप को डाउनलोड किया जा सकता है. जैसे ही लिंक के जरिए कोई आपको मैसेज भेजता है आपके सराहाह ऐप में नोटिफिकेशन मिलेगा और आप यहां मैसेज पढ़ सकते हैं. सराहाह ऐप में दी गई जानकारी के मुताबिक इसे अपने साथ काम करने वाले या अपने दोस्तों से इमानदार फीडबैक ले पा सकते हैं. हालांकि इसके जरिए मिलने वाले मैसेज का रिप्लाई नहीं किया जा सकता है.

इस न्यूज़ को शेयर करे और कमेंट कर अपनी राय दे.

[shareaholic app=”share_buttons” id=”18820564″]

Leave a Reply

Your email address will not be published.