Input your search keywords and press Enter.

2015 में बिहार का सबसे प्रभावशाली व्यक्तित्व कौन? वोट करें!

vote-bihar

vote-bihar

न्यूज़ डेस्क.
साल 2015 अब ख़त्म होनेवाला है. राजनीतिक रूप से इस साल बिहार ने कई बदलाव देखे हैं. इस बार का बिहार चुनाव देश-विदेश में चर्चा का विषय बना रहा.

2014 से अबतक देश की राजनीति में दो प्रमुख घटनाएं हुई हैं. पहला, केंद्र में कांग्रेस की करारी हार के बाद नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में बीजेपी की सरकार का बनना. और दूसरा, बिहार में तमाम दावों और वादों के बाद भी बीजेपी की हार के साथ कथित ‘जंगलराज’ की संभावनाओं वाली महागठबंधन की जबरदस्त जीत.

अब चूँकि हम बिहारियों के पास बिहार के बारे में चर्चा करने के लिए राजनीति से ज्यादा कुछ है नहीं तो इस बार हम सालभर बिहार की राजनीति में छाये रहे कुछ प्रमुख चेहरों को आपके सामने रख रहे हैं. आप बताएं कि इनमे से किसे आप इस साल का बिहार का सबसे प्रभावशाली व्यक्तित्व मानते हैं.

इस सूची में शामिल नाम हैं:

1. लालू प्रसाद यादव- तमाम आलोचनाओं, विरोधों के बावजूद लालू निर्विवाद रूप से पिछले 25 सालों से बिहार का एक प्रमुख चेहरा बने हुए हैं. फिलहाल बिहार की राजनीति की कल्पना उनके बिना नहीं की जा सकती. अपने इसी इमेज की बदौलत लालू के सफल नेतृत्व में उनकी पार्टी ने इस चुनाव में शानदार प्रदर्शन किया और बिहार सरकार की अगुआ बनी.

Loading...

2. नीतीश कुमार- लालू यादव से गठबंधन के बाद इसे नीतीश के राजनीतिक करियर का अंत तक बता दिया गया था. लेकिन नीतीश ने जिस संयम के साथ विरोधियों का सामना किया और फिर चुनाव में जीत हासिलकर पांचवी बार बिहार के सीएम बने, उनके विरोधी भी दबी जबान से इसकी तारीफ़ करते हैं.

3. प्रशांत किशोर- हालांकि प्रशांत बिहार में कहीं भी सार्वजनिक रूप से नहीं दिखते हैं. लेकिन उन्होंने परदे के पीछे रहकर जो काम किया है उसे बिहार ही नहीं देशभर में राजनीति की समझ रखनेवाला हर इंसान जान चुका है. इसबार बिहार के प्रभावशाली व्यक्तित्वों की कोई भी लिस्ट बिना उनके नाम के पूरी नहीं होगी.

4. जीतन राम मांझी- बिहार के पूर्व सीएम मांझी कभी नीतीश के ख़ास माने जाते थे. लेकिन अचानक से जो हुआ, आज वो बिहार में नीतीश के विरोधी खेमे में उनके बराबरी में खड़े हैं. साल के जाते-जाते मांझी ने भी असहिष्णुता बढ़ने पर बयान देकर खुद को इस बहस में शामिल करा लिया है.

5. गिरिराज सिंह- केन्द्रीय मंत्री और बीजेपी के फायरब्रांड नेता गिरिराज सिंह इस साल भी अपने बयानों से खूब सुर्ख़ियों में रहे. सोशल साइट ट्विटर पर काफी एक्टिव रहनेवाले गिरिराज की काफी बड़ी फैन फोलोविंग है.

6. मनु महाराज- बिहार के चन्द आईपीएस अधिकारी ही ऐसे हैं जिनकी किसी स्टार की तरह फैन फोलोविंग है. उनमे मनु महाराज भी शामिल हैं. महाराज इस साल अपने तबादलों को लेकर चर्चा में रहे हैं. चुनाव के समय उन्हें गया से पटना बुलाना और फिर आयोग के निर्देश पर उनका वापस तबादला, काफी चर्चा का विषय बना रहा था.

[pollone id=”9″]

इस पोल को शेयर करे और ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाएं. वोटिंग 25 दिसंबर तक चालू है.
[addtoany]

[related_posts_by_tax title=”रिलेटेड न्यूज़:”]

12 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.