Input your search keywords and press Enter.

अब बिना हेलमेट पहने नही स्टार्ट होगी बाइक

Mens Helmets

Mens Helmets


न्यूज़ डेस्क:
ट्राफिक और रोड नियमों में एक बड़ा अचीवमेन्ट…!!
सड़क दुर्घटनाओं में ज्यादातर लोगों की मौत टू व्हलीर वाहन चलाते समय हेलमेट न पहनने से होती हैं. इस बात को मद्देनजर रखते हुए बीटेक का एक छात्र “हिमांशु गर्ग” ने ऐसा हेलमेट ही बना डाला कि जिसे बिना पहने आपकी बाइक स्टार्ट ही नहीं होगी.

जी हां..! इस आजुबे “हेलमेट” को उतारते ही इंजन खुद ब खुद बंद हो जाएगा. उसके इस आविष्कार को युपी मुख्यमंत्री “अखिलेश यादव” ने भी सराहा है. उन्होंने प्रोत्साहन के रूप में उसे पांच लाख रुपये की राशि भी प्रदान की है.

गौरतलब है कि बल्केश्वर के लोहिया नगर निवासी “हिमांशु गर्ग” आरबीएस कॉलेज का छात्र है. उसने बताया कि मार्च 2014 को उसकी मां जयमाला की सड़क दुर्घटना में मौत का कारण ये था कि माँ हेलमेट नहीं लगाए थीं. इसके बाद ही उसने सोच लिया था कि वह कुछ ऐसा कर दिखाएगा, जिससे लोगों की जिंदगी बचाई जा सके. एक साल के प्रयोग के बाद उसने इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस और पल्स सेंसर से लेस एक हेलमेट तैयार कर दुनिया में एक बड़ा अचीवमेन्ट प्राप्त किया हैं.

Loading...

हिमांशु ने बताया कि “हेलमेट की एक डिवाइस को बाइक और स्कूटर के इंजन से जोड़ने पर यह काम करने लगता है. हेलमेट पहनने पर ही बाइक स्टार्ट होगी.” और तो और हेलमेट में ऐसी तकनीकि भी है जिसके माध्यम से शराब पीने पर भी गाड़ी स्टार्ट नहीं होगी. साथ ही साथ आप अपना मोबाइल भी चार्ज भी कर पाएंगे.

helmet

amarujala

इस तरकीब का इस्तेमाल दो पहिया वाहन बनाने में किया जाए तो लोगों काफी फायदा मिलेगा. उसने अपने इस आविष्कार को पांच अप्रैल को मुख्यमंत्री के समक्ष पेश किया था.

इस होनहार काम कि वजह से मुख्यमंत्री ने प्रोत्साहन के रूप में “पांच लाख रुपये” की राशि देने की घोषणा की. मंगलवार को सपा जिलाध्यक्ष “रामसहाय यादव” सहित अन्य सपाई छात्र के आवास पर साइकिल चलाकर पहुंचे. जिलाध्यक्ष और एसडीएम सदर ने उसे धनराशि का चेक दिया.

इसलिए दो पहिया वाहन वाले जो जाये सावधान..!! क्यू कि आने वाले समय में अगर आप हेमलेट नही पहनते हैं, तो आपकी बीके स्टार्ट ही नही होगी. सच ट्राफिक और रोड नियमों के लिए बुहत बड़ा अचीवमेन्ट है हिमांशु ये हेल्मेंट.

इस न्यूज़ को शेयर करे और कमेंट कर अपनी राय दे.

[related_posts_by_tax title=”रिलेटेड न्यूज़ :”]

Leave a Reply

Your email address will not be published.