Input your search keywords and press Enter.

इन हिंदू परंपराओं के पीछे छुपे वैज्ञानिक राज़ आपको हैरान कर देगा, यकीन नहीं तो खुद पढ़ ले

न्यूज़ डेस्क: हम अक्सर सुनते है की हमारे बड़े हमसे कहते है की ये मत करो ये करो नहीं तो सुभ होगा या अशुभ होगा. हमारे हिन्दू धर्म बहुत से परंपरा है, लेकिन क्या आपको पता है की हर परंपरा के पीछे कोई न कोई वैज्ञानिक कारण छिपा होता है, जो हमारे हित में होता है.

इन परंपराओं का चलन ही आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए किया था तो भी गलत नहीं होगा. तो चलिए शुरू करते हैं और आपको बताते हैं ऐसी ही प्रचलित मान्यताओं के बारे में, जो विज्ञान की दृष्टी से भी बहुत महत्व रखती है और हमारे रोज़ के जीवन में भी.

परिक्रमा करना

mandir

भगवान की मूर्ति स्थापित करने से पहले उसके नीचे मंत्र आदि लिखे हुए तांबे के बर्तन रखे जाते हैं. तांबे के ये बर्तन धरती में मौजूद तरंगों के साथ मिलकर सकारात्मक ऊर्जा छोड़ते हैं. रोज मंदिर जाने से और भगवान की परिक्रमा करने से वह ऊर्जा हमें प्राप्त होती है.

तुलसी न चबाना

Loading...

धर्म में तुलसी को देवी का रूप माना जाता है. इसी वजह से तुलसी को न चबाने की मान्यता है. ये तो हुई धार्मिक मान्यता की बात, अब जानते हैं इसका वैज्ञानिक कारण. विज्ञान के हिसाब से तुलसी में पारे और लोहे की मात्रा बहुत ज्यादा होती है. इसके चलते इसे चबाने पर दांतों से संबंधित परेशानियां हो सकती हैं.

पंचामृत का महत्व

पंचामृत दूध, दही, घी, शहद और मिश्री इन 5 चीजों से मिलकर बनाया जाता है. हिंदू धर्म की हर पूजा और हवन में पंचामृत अर्निवाय होता है. विज्ञान की माने तो इसमें मिलाई जाने वाली सभी चीजें स्कीरन, बाल, दिमाग आदि के लिए फायदेमंद होती हैं.

सुबह उठते ही हथेली देखना

हिंदू मान्यताओं के अनुसार, हमारी हथेली में भगवान विष्णु, देवी लक्ष्मी और देवी सरस्वती का वास होता है. इसीलिए सुबह उठते ही हथेली के दर्शन करना शुभ होता है. वही विज्ञान कहता है कि सुबह उठते ही तुरंत खड़े हो जाने पर दिल का दौरा पड़ सकता है. इसी कारण से लोगों को सुबह उठकर कम से कम 5 मिनट बिस्तर में ही बैठने की सलाह दी जाती है.

उपवास करना

fruits

उपवास करने की सलाह धर्म और विज्ञान दोनों में ही दी जाती है. धर्म-ग्रंथ कहते हैं कि उपवास करने पर देवी-देवता प्रसन्न होते हैं. वही विज्ञान कहता है कि कभी-कभी अनाज न खाते हुए फल आदि खाने पर हमारे शरीर की सफाई होती है. साथ ही हमारी पाचन शक्ति बढ़ती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.