Input your search keywords and press Enter.

1000वें टेस्ट मैच में भारत के साथ खेलेगा इंग्लैंड,जानें कौन होगा किसपर भारी

नई दिल्ली

भारत और इंग्लैंड के बीच 5 मैचों की सीरीज का पहला टेस्ट बर्मिंगम में खेला जाएगा.एक अगस्त से शुरू होने वाला यह मैच इंग्लैंड के लिए बेहद अहम है.इसकी दो वजहें हैं- पहला घरेलू मैच होना और दूसरा मेजबान टीम का यह 1000वां टेस्ट मैच है, जिसे वह हर हार में जीतना चाहेगी.इंग्लैंड 1000 टेस्ट खेलने वाली पहली टीम बन जाएगी.उसने अब तक 999 टेस्ट खेले हैं.इस दौरान उसने 357 मैचों में जीत दर्ज की है, जबकि 297 में उसे हार का सामना करना पड़ा.इस दौरान 345 मैच ड्रॉ रहे.टीम ने अपना पहला टेस्ट मार्च 1877 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था.

दोनों टीमों का मजबूत पक्ष

भारत- कप्तान विराट कोहली और अबूझ स्पिनर कुलदीप यादव की फॉर्म.जहां विराट अकेले अपने दम पर रनों का अंबार लगाने में सक्षम हैं तो दूसरी ओर कुलदीप इंग्लिश बल्लेबाजों को समेटने में अहम भूमिका निभा सकते हैं.आर. अश्विन, रविंद्र जडेजा और हार्दिक पंड्या बोलिंग के बाद बैटिंग में भी धमाल मचा सकते हैं.मुरली विजय की फॉर्म भी अच्छी है.उन्होंने प्रैक्टिस मैच में हाफ सेंचुरी लगाई है.

Loading...

इंग्लैंड- मेजबान टीम के 3 अहम बल्लेबाज कप्तान जो रूट, एलेस्टेयर कुक और जोस बटलर बेजोड़ फॉर्म में हैं और वे स्पिन को बखूबी समझते भी हैं.मोइन अली गेंद और बल्ले दोनों से धमाल मचा रहे हैं.टेस्ट में नंबर वन गेंदबाज जेम्स एंडरसन भी टीम में हैं.वह घरेलू मैदान पर खतरनाक होते हैं.जिमी वनडे और टी-20 में नहीं खेले थे.


Widget not in any sidebars

दोनों टीमों का कमजोर पक्ष

भारत-उपकप्तान अजिंक्य रहाणे, ओपनर शिखर धवन, मिडल ऑर्डर बैट्समैन चेतेश्वर पुजारा और लोकेश राहुल की खराब फॉर्म भारतीय टीम के लिए चिंता का विषय है.धवन इस इंग्लैंड दौरे पर 3 टी-20 मैचों में सिर्फ 19 रन बना सके, जबकि 3 वनडे में उन्होंने 120 रन बनाए.एसेक्स के खिलाफ अभ्यास मैच की दोनों पारियों में वह खाता खोले बगैर आउट हो गए.दूसरी ओर, पुजारा पिछले 8 मैचों (क्लब क्रिकेट भी शामिल) में कोई बड़ी पारी नहीं खेल सके हैं.उनका बेस्ट स्कोर 35 रन रहा है.

इंग्लैंड- इंग्लिश बल्लेबाज भारतीय स्पिनरों के आगे संघर्ष करते नजर आए हैं.वनडे सीरीज के अंतिम 2 मैचों में शतक जड़ने वाले जो रूट को छोड़ दिया जाए तो लगभग सभी बल्लेबाज कुलदीप यादव की फिरकी को समझने में नाकाम रहे हैं.इस टेस्ट में भारत के पास कुलदीप के अलावा आर. अश्विन और रविंद्र जडेजा भी हैं तो एक बार फिर विकेटों का पतझड़ देखने को मिल सकता है.


Widget not in any sidebars

Leave a Reply

Your email address will not be published.