Input your search keywords and press Enter.

IPL की घर बैठे होगी कमेंट्री

इंडियन प्रीमियर लीग के ब्रॉडकास्टर में प्रदर्शनी मैच में सफल प्रयोग करने के बाद पॉपुलर लीग में भी वर्चुअल कमेंट्री करने की आशंका है। रविवार को दक्षिण अफ्रीका के सेंचुरियन पार्क में खेले गए मैच की इरफान पठान ने बड़ौदा से, दीप दासगुप्ता ने कोलकाता और संजय मांजरेकर ने मुंबई स्थित अपने घर से कमेंट्री की थी।

इरफान पठान ने अपने घर से सैकड़ों किलोमीटर दूर हो रहे मैच की अपने घर से कमेंट्री करने का अनुभव को काफी अच्छा बताया। कोविड-19 वैश्विक महामारी के कारण कई बदलाव देखने को मिल रहे हैं। जैसे आईपीएल ब्रॉडकास्ट स्टार स्पोर्ट्स ने भी सेंचुरियन पार्क में 3 टीमों के बीच खेले गए 36 ओवर के मैच में वर्चुअल कमेंट्री का प्रयोग किया। बता दे, इसमें केवल कमेंटर ही नहीं बल्कि अन्य कर्मचारी भी देश के अन्य हिस्सों से लॉग‌-इन थे जबकि निर्देशक मैसूर में बैठकर इन सब पर नजर रखे हुए थे। ‌ माना जा रहा है कि यह पूरा प्रयोग सफल रहा और आगामी आईपीएल में भी ऐसे ही काम करने की संभावना जताई जा रही है।‌‌ भले ही हिंदी और अंग्रेजी कमेंट्री में ऐसा ना हो लेकिन क्षेत्रीय भाषाओं जैसे तमिल, तेलुगू और कन्नड़ में इसकी शुरुआत की जा सकती है।

इरफान पठान ने पीटीआई-भाषा को बताया, ”यह असाधारण अनुभव था हालांकि हम पूरे समय चिंतित थे क्योंकि इंटरनेट स्पीड ऊपर नीचे हो सकती थी और इससे आवाज की क्वालिटी पर असर पडता। जब मैच का सीधा प्रसारण हो रहा हो तब कुछ भी हो सकता है क्योंकि टेक्नोलोजी पूरी तरह से आपके नियंत्रण में नहीं है।” उन्होंने आगे कहा, ”भले ही यह प्रदर्शनी मैच था, लेकिन हर कोई इसे गंभीरता से ले रहा था क्योंकि सभी चाहते थे कि खेल फिर से बहाल हो। स्टार अपनी योजना अच्छी तरह से बनाता है लेकिन आईपीएल में घर से कमेंट्री करना बहुत बड़ी चुनौती होगी।”