Input your search keywords and press Enter.

एंड्रॉयड फोन से सेकंडों में डिलीट करें कॉन्टेक्ट्स, बस करें यह काम

फोन में डुप्लीकेट कॉन्टैक्ट्स होने से कॉन्टैक्ट लिस्ट अव्यवस्थित हो जाती है और कॉन्टैक्ट को खोजना मुश्किल हो जाता है।


गैजेट डेस्क.कई बार एंड्रॉयड फोन में कॉन्टैक्ट सेव करते समय गलती से या किसी अन्य कारण से आपके कॉन्टैक्ट लिस्ट में एक ही नाम दो या दो से अधिक बार दिखाई देता है। इससे आपकी कॉन्टैक्ट लिस्ट अव्यवस्थित हो जाती है और कॉन्टैक्ट खोजना मुश्किल हो जाता है। ऐसे स्थिति में हम हर नम्बर को एक-एक करके डिलीट कर सकते हैं, लेकिन ऐसा करने में बहुत समय बरबाद हो जाता है। इसलिए हम यहां पर आपको ऐसी ट्रिक्स बता रहे हैं, जिनको स्टेप बाय स्टेप फॉलो करके आप मिनटों में अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट से डुप्लीकेट कॉन्टैक्ट को हटा सकते हैं।

पहला तरीका:गूगल कॉन्टैक्ट्स ऐप के माध्यम से

यह तरीका गूगल के ऑफिशियल कॉन्टैक्ट ऐप पर काम करेगा. एंड्रॉयड फोन में गूगल का कॉन्टैक्ट ऐप पहले से ही रहता है. अगर फोन में यह ऐप नहीं है तो गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है.गूगल कॉन्टैक्ट ऐप अभी सिर्फ एंड्रॉयड लॉलीपॉप या उससे ऊपर के ही वर्जन के लिए अवेलबल है. इस ऐप के माध्यम से डुप्लीकेट कॉन्टैक्ट बड़ी आसानी से डिलीट हो जाएंगे. इसके लिए आपके फोन में इंटरनेट कनेक्ट होना जरुरी है, क्योंकि ये सारे कॉन्टैक्ट आपके गूगल अकाउंट में सेव होते हैं.

ये है स्टेप बाय स्टेप तरीका :

Loading...

स्टेप्स तरीका
स्टेप 1. सबसे पहले गूगल का कॉन्टैक्ट ऐप ओपन करें. अगर आपके फोन में गूगल कॉन्टैक्ट ऐप नहीं है तो इसे प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं.
स्टेप 2. अगर आपका गूगल अकाउंट सिंक नहीं है तो ऐड अकाउंट पर जाकर अकाउंट सिंक कर लें.
स्टेप 3. सिंक करने के बाद आपके सारे कॉन्टैक्ट दिखाई देने लगेंगे.अब ऐप के लेफ्ट साइड में सबसे ऊपर दिए गए तीन लाइन वाले मेनू ऑप्शन पर टैप करें.
स्टेप 4. टैप करते ही मेनू दिखाई देगा. उसमें ऊपर से तीसरे नम्बर पर सजेशन्स (Suggestions) का ऑप्शन दिखाई देगा. उस पर क्लिक करें.
स्टेप 5. उस पर क्लिक करते ही सबसे ऊपर Merge duplicates का ऑप्शन सामने दिखाई देगा. उस पर क्लिक करें.
स्टेप 6. जैसे ही आप Merge duplicates ऑप्शन पर क्लिक करेंगे, वैसे ही आपके फोन में मौजूद सभी डुप्लीकेट कॉन्टैक्ट की लिस्ट आपके सामने आ जाएगी.
स्टेप 7. अब आपके सामने दो ऑप्शन होंगे. अगर आप एक-एक कॉन्टैक्ट को मर्ज करना चाहते हैं तो कॉन्टैक्ट के नीचे दिए गए मर्ज बटन पर टैप करते जाएं. अगर किसी कॉन्टैक्ट को मर्ज नहीं करना चाहते हैं तो उसे डिस्मिस कर दें. लेकिन अगर आप अपने फोन के सारे डुप्लीकेट कॉन्टैक्ट्स को मर्ज करना चाहते हैं तो सबसे ऊपर राइट साइड में दिए गए ‘Merge All’ पर क्लिक कर दें. इसके बाद डुप्लीकेट कॉन्टैक्ट मर्ज हो जाएगा.

दूसरा तरीका: कम्यूटर पर गूगल अकाउंट में लॉग इन करके

अगर आपके मोबाइल का एंड्रॉयड वर्जन लॉलीपॉप से नीचे का है तो आप उसमें गूगल का कॉन्टैक्ट ऐप इंस्टाल नहीं कर पाएंगे. ऐसी स्थिति में आपके लिए ये तरीका कारगर साबित होगा. नीचे बताए गए 5 स्टेप्स को फॉलो करके आप आसानी से सारे डुप्लीकेट कॉन्टैक्ट डिलीट कर पाएंगे.

ये हैं तरीके :

स्टेप्स तरीका
स्टेप 1. सबसे पहले ब्राउजर में जाएं और गूगल कॉन्टैक्ट के लिए सर्च करें.
स्टेप 2. गूगल कॉन्टैक्ट का पेज खुलने पर गूगल आपसे साइन इन करने के लिए कहेगा.
स्टेप 3. अब अपनी जीमेल आईडी और पासवर्ड से लॉग इन करिए.
स्टेप 4. लॉग इन करने के बाद गूगल कॉन्टैक्ट ओपन हो जाएगा, जिसमें आपके सारे कॉन्टैक्ट दिखाई देंगे.पेज में लेफ्ट साइड ऊपर से तीसरे नम्बर पर डुप्लीकेट्स का ऑप्शन दिखाई देगा. उस पर क्लिक करें.
स्टेप 5. अब नया पेज खुलेगा, जिसमें आपके सभी डुप्लीकेट कॉन्टैक्ट्स होंगे.अब उनको या तो एक-एक करके या फिर ‘Merge All’ पर क्लिक करके एक साथ सबको मर्ज कर दीजिए.


Widget not in any sidebars

Leave a Reply

Your email address will not be published.