Input your search keywords and press Enter.

मोबाइल में इंटरनेट की स्पीड ऐसे बढायें

mobile share pic

टेक डेस्क.
आज के दौर में जब लगभग हर आदमी एंड्रॉयड स्मार्टफ़ोन या टैबलेट इस्तेमाल करने लगा है तो इन्टरनेट की स्पीड से सभी को फर्क पड़ता ही है. इंटरनेट सर्फिंग की रफ़्तार अगर कम हो तो मूड ऑफ़ होना स्वाभाविक है.

आइये जानते हैं कुछ तरीके जिनसे आप अपने मोबाइल की स्पीड बढ़ा सकते हैं. अब 4जी कनेक्टिविटी कई शहरों में आ गई है और देश भर में रिलायंस जिओ अपनी सर्विस इस साल के अंत में लॉन्च कर सकता है जिससे देश के बड़े हिस्से में 4जी सर्विस मिलने लगेगी. लेकिन सिर्फ़ 4जी कनेक्टिविटी ही आपके फ़ोन के इंटरनेट सर्फिंग को तेज़ नहीं बना सकता है. उसके और भी कई तरीके हैं.

क्रोम ब्राउज़र:
अगर आप अपने स्मार्टफ़ोन के लिए क्रोम ब्राउज़र इस्तेमाल करते हैं तो एड्रेस बार में chrome://flags/#max-tiles-for-interest-area टाइप कर दीजिए. उसके बाद नीचे स्क्रॉल कीजिए.

रिप्रेजेंटेटिव फोटो

रिप्रेजेंटेटिव फोटो

वहाँ आपको ‘मैक्सिमम टाइल्स फॉर इंटरेस्ट एरिया’ लिखा हुआ दिखाई देगा. वहां पर क्लिक करने पर आपको एक ड्रॉप डाउन मेनू दिखाई देगा, जहां ‘डिफ़ॉल्ट’, ’64’, ‘128’, ‘256’, ‘512’ लिखा हुआ दिखाई देगा.

Loading...

अगर आप अपनी सेटिंग को ‘512’ पर सेट कर देंगे तो आपके ब्राउज़िंग की रफ़्तार पर असर दिखाई देगा. ऐसा करके आपने अपने फ़ोन से क्रोम ब्राउज़र को और ज़्यादा मेमोरी या रैम देने को कहा है. अब आपको स्क्रीन पर ‘रीलॉन्च नाउ’ लिखा हुआ मिलेगा. इसके बाद क्रोम ज़्यादा मेमोरी के साथ अपने-आप को लॉन्च करेगा.

जावास्क्रिप्ट:
अगर आप अपने स्मार्टफ़ोन पर जावास्क्रिप्ट ऑफ़ कर देंगे तो आपके फ़ोन पर वेबपेज जल्दी लोड होंगे. लेकिन उनमें कोई रंग नहीं दिखाई देगा और सब कुछ बिल्कुल साधारण सा दिखाई देगा.

microsoft-lumia-540

रिप्रेजेंटेटिव फोटो

इसके लिए आपको अपने स्मार्टफ़ोन के ब्राउज़र में दाहिनी तरफ ऊपर में तीन बिंदु को टैप करना होगा. उसके बाद ‘एडवांस्ड’ चुनिए.
जब आप उसके बाद मिलने वाले स्क्रीन पर नीचे जाएंगे तो आपको ‘इनेबल जावास्क्रिप्ट’ लिखा हुआ दिखाई देगा. वहां से टिक मार्क हटा दीजिए जिसके बाद आपको अपने ब्राउज़र की रफ़्तार में फर्क नज़र आएगा.

(स्रोत: bbchindi.com)

इस न्यूज़ को शेयर करे और कमेंट कर अपनी राय दे.
[related_posts_by_tax title=”रिलेटेड न्यूज़:”]

Leave a Reply

Your email address will not be published.