Breaking News
August 26, 2019 - पी.चिदंबरम को मिल झटका, सुप्रीम कोर्ट ने खारिज किया अंतरिम जमानत याचिका
August 26, 2019 - तेजस्वी यादव को राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाने को लेकर राजद में विवाद
August 25, 2019 - प्रियंका गांधी ने कश्मीर को लेकर केन्द्र पर बोला हमला, कहा ‘लोगों को चुप कराना राष्ट्रविरोधी’
August 25, 2019 - तेजस्वी यादव बोले सिर्फ लालू परिवार ही भ्रष्टाचारी नहीं, आरसीपी सिंह पर जांच की रखी मांग
August 25, 2019 - BPSSC में 2446 पदों के लिये एजुकेशन क्वालीफिकेशन में बदलाव
August 25, 2019 - BPSSC में 2446 पदों के लिये एजुकेशन क्वालीफिकेशन में बदलाव
August 25, 2019 - अनंत सिंह ने जेल का खाना खाने से किया इंकार, मांगी विशेष सुविधा
August 25, 2019 - कोर्ट में पेशी के बाद पटना के बेऊर जेल भेजे गए अनंत सिंह
August 25, 2019 - तेजस्वी के कमबैक को झटका, शिवानंद तिवारी-भाई वीरेंद्र ने बनाई दूरी
August 25, 2019 - अरुण जेटली को लेकर लालू यादव ने बताई दिल की बात

इस मोबाइल फ़ोन का इस्तेमाल करते हैं मोदी और अमित शाह

शेयर कर और लोगों तक पहुंचाए

आज के दौर में शायद ही ऐसा कोई शख्स होगा जो स्मार्टफोन इस्तेमाल न करता हो. ऐसे में सबके मन में यह सवाल तो होगा कि आखिरकार दुनिया के सबसे शक्तिशाली नेता और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कौन सा स्मार्टफोन इस्तेमाल करते हैं. देश के गृह मंत्री अमित शाह पल-पल घटने वाली खबरों को जानने के लिए कौन सा स्मार्टफोन का उपयोग करते हैं. आज हम आपको बताएंगे कि पीएम मोदी और अमित शाह सहित सरकार के अन्य अहम मंत्री कैसे स्मार्टफोन से काम पर नजर रखते हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ-साथ उनकी सरकार में कई प्रमुख मंत्री भी टेक-सेवी हैं और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर सक्रिय रहने के लिए वर्तमान में सर्वश्रेष्ठ एप्पल और एंड्रॉइड स्मार्टफोन्स का उपयोग करते हैं. इसके अगुआ गैजेट प्रेमी पीएम मोदी ही हैं, जो एप्पल की डिवाइसेज का उपयोग करते हैं. साथ ही केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह वर्तमान में ब्रांड न्यू एप्पल एक्सएस अपने पास रखते हैं. आईएएनएस के मुताबिक जब पेशेवर काम की बात आती है तो गांधी नगर के सांसद शाह अपनी टीम से जुड़ने के लिए फेसबुक और व्हाट्सएप दोनों का उपयोग करते हैं. ट्विटर पर वर्तमान में शाह के 1.4 करोड़ फॉलोवर हैं.

2018 में चीन और दुबई की आधिकारिक यात्रा के दौरान पीएम मोदी को एप्पल आईफोन6 का उपयोग करते हुए देखा गया था. उन्होनें गैजेट्स के लिए अपना प्रेम स्वीकार करते हुए कहा कि सुरक्षा कारणों से एप्पल की सर्वश्रेष्ठ डिवाइस का इस्तेमाल करते हैं. ट्विटर पर मोदी के 4.82 करोड़ फॉलोवर्स हैं. सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर 11 करोड़ फॉलोवर्स के साथ मोदी 9.6 करोड़ फॉलोवर वाले ट्रंप से बहुत आगे हैं.

वहीं दूसरी ओर केंद्रीय पेट्रोलियम प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेद्र प्रधान दो-दो स्मार्टफोन-आईफोन व एंड्रोएड आधारित फ़ोन का उपयोग करते हैं. कार्यालय संबंधित सभी कार्यों की अपडेट तथा निगरानी रखने के लिए वह व्हाट्सएप, फेसबुक और ट्विटर का सबसे ज्यादा उपयोग करते हैं. वर्तमान में ट्विटर पर उनके 11 लाख फॉलोवर हैं.

सूत्रों के अनुसार केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री और महाराष्ट्र की नागपुर लोकसभा सीट से सांसद नितिन गडकरी भी कार्यालय के दैनिक कार्यों पर नजर रखने के लिए ट्विटर और फेसबुक को तबज़्ज़ौ देते हैं. वे अपनी टीम पर निगरानी रखने के लिए वह ट्विटर और फेसबुक का लगातार उपयोग करते हैं. वर्तमान में गडकरी के ट्विटर पर 51.5 लाख फॉलोवर हैं.

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण केवल ट्विटर का उपयोग करती है. वे अपने मंत्रालय और प्रधानमंत्री मोदी की उपलब्धियों के बारे में बताने के लिए सरकारी अधिकारियों और जनता से जुड़ने के लिए इसका इस्तेमाल करती है. ट्विटर पर उनके 22.3 लाख फॉलोवर हैं. इस्पात राज्यमंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते भी अपडेट रहने के लिए सोशल मीडिया का भरपूर उपयोग करते हैं. पीएम मोदी की डिजिटल इंडिया मुहिम के बाद ही भारत में स्मार्टफोन के उपयोग में भारी उछाल आया है. आजकल बच्चे हो या बुजुर्ग हर कोई इसका इस्तेमाल करता है.

शेयर कर और लोगों तक पहुंचाए

About author

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *