Input your search keywords and press Enter.

मोबाइल की बैट्री ऐसे रहेगी ज्यादा चार्ज

न्यूज़ डेस्क/बीबीसी.
आज के जमाने में अब अधिकतर लोग स्मार्टफोन रखने लगे हैं तो सबके साथ एक ही बड़ी समस्या पेश आती है. यह बड़ी समस्या है फोन के बैट्री बेकअप की. शायद ही कोई इंसान हो जिसके मुँह से आपने मोबाइल की बैटरी के बारे में अच्छी बातें सुनी हों. ज्यादातर लोग बैटरी को कोसते ही नज़र आते हैं.

आज यहाँ हम आपको ये बता दें कि बैट्री की ज्यादातर प्रॉब्लम उसे सही तरीके से चार्ज न करने से होती है. बैटरी को अगर आप सही ढंग से चार्ज करेंगे तो उसकी परफॉर्मेंस और लाइफ़ बढ़ सकती है. जानकारों की सलाह है कि बैटरी को 0 से 100% तक चार्ज नहीं करना चाहिए. लिथियम आयन बैटरी को 40 से 80% के बीच चार्ज करके रखना चाहिए. सबसे बढ़िया होगा अगर उसके चार्ज को आप 20% से कम नहीं होने दें.
फ़ोन बनाने वाली कई कंपनियों का कहना है कि उनके फ़ोन की बैटरी 300-500 बार चार्ज होने के लिए बनी हैं. उसके बाद बैटरी की क्षमता घटने लगती और वो चार्ज को ठीक से स्टोर नहीं कर पाती हैं.

Loading...

बीबीसी की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि बैटरी को महीने में एक बार से ज़्यादा 100 फ़ीसदी चार्ज नहीं करना चाहिए. इसके अलावे आपके फ़ोन के साथ जो चार्जर आता है उसे ही इस्तेमाल करना सबसे बढ़िया होता है. बाज़ार में मिलने वाले डुप्लीकेट चार्जर आपके फ़ोन को नुकसान भी पहुंचा सकता है.

लिथियम-आयन बैटरी को काफी दिनों तक बिना चार्ज किए भी नहीं रखना चाहिए. अगर आप उन्हें 40-50% के बीच चार्ज करके रखें तो ठीक रहेगा. आमतौर पर ठीक हालत में ऐसी बैटरी महीने में 5-10% तक ही डिस्चार्ज होती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.