Input your search keywords and press Enter.

यूपी में बाबा साहेब डॉ. भीमराव अम्बेडकर का किया गया नाम परिवर्तन, अब…..


न्यूज़ डेस्क : यूपी के सभी राजकीय अभिलेखों में संविधान निर्माता बाबा साहेब डॉ. भीमराव अम्बेडकर का नाम अब डॉ भीमराव रामजी आंबेडकर लिखा जाएगा. इस बाबत कल बुधवार को राज्य सरकार द्वारा निर्देश जारी कर दिया गया है. सामान्य प्रशासन विभाग के प्रमुख सचिव जीतेन्द्र कुमार ने बताया कि राज्यपाल राम नाईक ने सरकार का ध्यान आकृष्ट कराते हुए कहा था कि उनका नाम गलत लिखा जा रहा है.

Loading...

राज्यपाल ने पिछले साल दिसम्बर में बाबा साहेब के नाम गलत लिखे जाने पर कड़ी नाराजगी जाहिर और संविधान की आठवीं अनुसूची की मूल प्रति का जिक्र करते हुए कहा था कि बाबा साहेब का नाम डॉ भीमराव रामजी आंबेडकर लिखा हुआ तो इस कारण सरकार को भी यही नाम इस्तेमान करना चाहिए. जिसके बाद अब नाम में सुधार का फैसला लिया गया है और अभिलेखों में उनका पूरा नाम लिखने का निर्देश दिया गया है.

बता दें कि भारत का संविधान की मूल हिन्दी प्रति के पृष्ठ 254 पर किए गए हस्ताक्षर के अनुसार उनका नाम भीमराव रामजी आंबेडकर है. इस लिहाज से उनका नाम डॉक्टर ‘भीमराव रामजी आंबेडकर’ लिखा जाना उचित होगा न कि डॉक्टर ‘भीम राव अम्बेडकर’. भीमराव एक शब्द है न कि अलग-अलग. इस फैसले के बाद अब उत्तर प्रदेश के हर सरकारी दस्तावेज पर बाबा साहेब डॉ. भीमराव अम्बेडकर का नाम परिवर्तित किया जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published.