Input your search keywords and press Enter.

सियासी लड़ाई को दरकिनार कर कर्नाटक सीएम ने योगी को दिया 10 हाथियों का तोहफा, शगुन मान…

न्यूज़ डेस्क :कर्नाटक में विधानसभा चुनाव हो रहा है. इसी क्रम में उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ को बीजेपी के तरफ से कर्नाटक में स्टार प्रचारक बनाया गया है. जिसके बाद से कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया और यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ के बीच सियासी लड़ाई जारी है. लगातर ट्विटर और चुनावी मंच से दोनों एक दुसरे पर हमला बोल रहे हैं.

इन सब के बीच दोनों के बीच में चल रहा एक दूसरा पहलु भी सामने आया है. दोनों सीएम के बीच एलीफैंट डिप्लोमेसी चल रही है. सिद्धारमैया सरकार ने योगी सरकार को 10 हाथी गिफ्ट किए हैं. जिसे बीजेपी और कांग्रेस दोनों अपने लिए शुभ संकेत मान रही है. बता दें कि कर्नाटक में जंगली हाथी बहुतायत मात्रा में पाए जाते हैं. इन हाथियों को वन विभाग के सहयोग से पकड़ कर कैप्टिव एलिफैंट पार्क्स में रखा जाता है जहां इन हाथियों को महावत द्वारा प्रशिक्षित किया जाता है. जिसके बाद यह हाथी अपना बिगड़ैल रूप छोड़ अनुशासन में रहने का आदि हो जाता है.

Loading...

इन हाथियों को प्रशिक्षित करने के बाद जरुरत के हिसाब से दुसरे राज्य में भी भेजा जाता है. इसी क्रम में यूपी के दुधवा टाइगर रिजर्व में गश्त और सैलानियों को घुमाने के लिए हाथियों की जरूरत थी. जिसके लिए योगी सरकार ने कर्नाटक सरकार से हाथी लाने की परमीशन मांगी थी. कर्नाटक सरकार ने उनकी मांग को स्वीकारते हुए 10 हाथी यूपी सरकार को गिफ्ट कर दिए हैं. वाइल्ड कैप्टिविटी से पालतू बने इन हाथियों को यूपी के दुधवा टाइगर रिजर्व लाया गया है.


Widget not in any sidebars

कर्नाटक सरकार द्वारा यूपी सरकार को गिफ्ट किए गए हाथी को लेकर एक बार फिर राजनीतिक बयानबाजी तेज हो गई है. कांग्रेस और बीजेपी दोनों ही अपने-अपने शब्दों में हाथियों को चुनावी जीत का अच्छा शगुन बता रहे हैं. कांग्रेस से खीरी के सांसद रह चुके जफर अली नकवी ने कहा कि “गिफ्ट का कोई मोल नहीं होता अनमोल होता है. हाथी तो गणेश का साक्षात रूप हैं. कर्नाटक के लिए हाथियों का यूपी आना शुभ ही होगा. कांग्रेस ही कर्नाटक चुनाव जीतेगी और सरकार बनाएगी.” तो दूसरी तरफ बीजेपी के पूर्व कैबिनेट मंत्री और वर्तमान में निघासन से विधायक रामकुमार वर्मा ने कहा कि “हाथी जिसकी देहरी पर जाता है उसके लिए शुभ होता है. कर्नाटक से हाथी यूपी आए हैं तो बीजेपी के लिए शुभ है. मोदी जी की आंधी कर्नाटक में भी चल पड़ी है. कर्नाटक में फुल मेजोरिटी से बीजेपी सरकार बनाएगी.”

Widget not in any sidebars

Leave a Reply

Your email address will not be published.