योगी ने बताया क्यों बदला इलाहाबाद का नाम

शेयर कर और लोगों तक पहुंचाए

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शहरों के नाम बदलने को लेकर विरोधियों के निशाने पर है. दीपावली पर्व मनाने अयोध्या पहुंचे योगी ने बड़ा बयान दिया है. योगी ने कहा कि लोग कह रहे हैं कि इलाहाबाद का नाम बदल क्यों दिया, नाम से क्या होता है? मैंने कहा तुम्हारे मां-बाप ने तुम्हारा नाम रावण और दुर्योधन क्यों नहीं रख दिया?

उन्होंने कहा कि नाम ही हमें हमारी गौरवमयी परंपरा से जोड़ता है, इसलिए हमने नाम बदला. इस देश में सबसे ज्यादा नाम राम से जुड़ते हैं. अनुसूचित समाज में सबसे ज्यादा यदि कोई नाम जुड़ा है तो वह राम जुड़ा है. नाम का बड़ा भारी महत्व है.

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को ‘भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी इकाना क्रिकेट स्टेडियम’ का उद्घाटन किया. इस दौरान मुख्यमंत्री ने क्रिकेट एसोसिएशन और सभी प्रमोटर को बधाई दी.

मुख्यमंत्री ने कहा कि 24 वर्षों बाद इस स्टेडियम में क्रिकेट का आयोजन संपन्न होगा. 50 हजार दर्शकों के बैठने की क्षमता का स्टेडियम बना है. इसके लिए 137 एकड़ भूमि सरकार की ओर से उपलब्ध कराई गई है. यह स्टेडियम पीपीपी मॉडल पर बना है. लखनऊ का जो क्षेत्र निर्जन माना जाता था आज वहां चहल-पहल है. प्रदेश के युवाओं को यह स्टेडियम आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करेगा.

उधर, अयोध्या में दीपोत्सव की सारी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. भगवान श्रीराम के स्वागत के लिए अयोध्या नगरी को एक बार फिर त्रेतायुग की अयोध्या का स्वरूप दिया गया है. सरयू के तट पर 3 लाख दीयों के दीपोत्सव के साथ यूपी की योगी सरकार भगवान श्री राम के स्वागत की तैयारियां कर रही है. आज इस खास आयोजन पर पूरी दुनिया की निगाहें टिकी हुई हैं. एक खास बात यह है कि कार्यक्रम में दक्षिण कोरिया के साथ-साथ रूस, इंडोनेशिया और त्रिनिदाद के कलाकार भी अपनी प्रस्तुति देंगे.

माना जा रहा है कि सीएम योगी अयोध्या में मंगलवार को होने वाले दीपोत्सव के कार्यक्रम में कई बड़े ऐलान कर सकते हैं. अयोध्या में भगवान राम की विशाल प्रतिमा स्थापित करने से लेकर संत समाज के लिए कुछ बड़ी घोषणाएं किए जाने की संभावना है. वहीं, धर्मनगरी में तमाम वीआईपी मेहमानों के आगमन को देखते हुए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. भव्य दीपोत्सव में कोरिया गणराज्य की प्रथम महिला किम-जुंग-सुक मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगी. इसके अलावा यूपी के राज्यपाल राम नाईक, बिहार के राज्यपाल लालजी टंडन और सीएम योगी अपनी कैबिनेट के कई मंत्रियों के साथ इस समारोह में हिस्सा लेंगे.

शेयर कर और लोगों तक पहुंचाए

About author

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *